नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेयरी कंपनी अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमत रविवार से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है। अमूल ने दाम दो रुपये प्रति लीटर, जबकि मदर डेयरी ने तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाया है। दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में अमूल का दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। अब अमूल गोल्ड का आधा लीटर का पैकेट 28 और अमूल ताजा का 22 रुपये में मिलेगा।

अमूल शक्ति में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके आधा लीटर पैकेट की कीमत 25 रुपये ही रहेगी। अमूल का कहना है कि पशु की खुराक के दाम सहित अन्य खर्च 35 फीसद तक बढ़ चुके हैं। ऐसे में उनके पास दाम बढ़ाने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं था। पिछले तीन साल में यह दूसरा मौका है, जब अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए हैं। इस दौरान दूध के दाम में चार रुपये की वृद्धि हुई है।

अमूल उपभोक्ताओं से मिलने वाले एक रुपये में से 80 प्रतिशत का भुगतान दुग्ध उत्पादकों को करता है। अमूल देशभर में प्रतिदिन 1.4 करोड़ लीटर दूध की सप्लाई करता है। दिल्ली-एनसीआर में ही इसकी खपत रोजाना 33 लाख लीटर है।

मदर डेयरी ने बढ़ाए सभी तरह के दूध के दाम

जानकारी के अनुसार, मदर डेयरी के टोकन और पैकेट मिल्क के दामों में दो से तीन रूपये की बढ़ोतरी हुई है। जबकि फुल क्रीम दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर इजाफा हुआ है। अब यह 55 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं आधा लीटर दूध अब 27 की बजाय 28 रुपये में मिलेगा। 

टोंड मिल्क के दाम में भी तीन रुपये इजाफा हुआ है। नई दरें लागू होने के बाद अब यह 45 रुपये प्रति लीटर मिलेगा जबकि डबल टोंड मिल्क 36 की बजाय अब 39 रुपये में मिलेगा। गाय के दूध के दाम भी तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। अब यह रविवार से 47 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।

मई और सितंबर में बढ़े थे दूध के दाम

इससे पहले मई महीने में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की थी। जबकि सितंबर महीने में गाय के दूध के दाम भी दो रुपये प्रति लीटर बढ़े थे। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में 30 लाख प्रति लीटर मदर डेयरी का दूध खपत होता है। 

अन्य दूध उत्पादक कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं दाम

मदर डेयरी और अमूल के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही अन्य दुध उत्पादक कंपनियां भी दाम बढ़ा सकती हैं।प्याज समेत सब्जियों के बढ़ते दाम के बीच दूध के दाम बढ़ने से लोगों को अपनी जेबें और हल्की करनी पड़ेंगी। ऐसे में लोगों के घर का बजट भी बिगड़ सकता है। 

दूध के दाम बढ़ाए जाने की वजह लागत मूल्य बढ़ना बताया गया है। मदर डेयरी प्रबंधन का कहना है कि चारे की कीमत बढ़ने के कारण दूध की खरीददारी के लिए उसे किसानों को ज्यादा भुगतान करना पड़ रहा है। इसकी वजह से दूध के दाम बढ़ाना जरुरी हो गया था।

 ये भी पढ़ेंः FASTag: आज रात 12 बजे के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे लग सकता है भीषण जाम

 ये भी पढ़ेंः तस्वीरों में देखिए कांग्रेस की भारत बचाओ रैली, भाषण सुनने के लिए खंभे पर चढ़ गया युवक

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस