Move to Jagran APP

Delhi Market Closed: रक्षाबंधन पर 11 अगस्त को बंद रहेंगे दिल्ली के अधिकतर थाेक बाजार

Delhi Market Closed इस बार दो दिन रक्षाबंधन होने से व्यापारियों में संशय बना हुआ है सीटीआइ ने तमाम बड़े कारोबारी संगठनों के पदाधिकारियों से इस विषय पर बात की और अंत में सभी संगठन 11 अगस्त को बाजार बंद करने पर सहमत हुए।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 01:11 PM (IST)
Delhi Market Closed: रक्षाबंधन पर 11 अगस्त को बंद रहेंगे दिल्ली के अधिकतर थाेक बाजार
Delhi Market Closed: रक्षाबंधन पर 11 अगस्त को बंद रहेंगे दिल्ली के अधिकतर थाेक बाजार

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार दो दिन 11 व 12 अगस्त को पड़ रहा है। इसे लेकर दिल्ली समेत देशभर के ज्योतिषी व पंडित आचार्य अलग-अलग दावे कर रहे हैं। कोई रक्षाबंधन को 11 अगस्त बृहस्पतिवार को शुभ बता रहा है तो कोई 12 अगस्त को।

loksabha election banner

इससे दिल्ली के व्यापारियों और मार्केट संगठनों में भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि रक्षाबंधन पर दिल्ली के प्रमुख थोक बाजार बंद रहते हैं। ऐसे में किस दिन बाजार बंद रखी जाए, इसे लेकर माथापच्ची जारी थी। आखिरकार यह तय किया गया है कि 11 अगस्त को ये बाजार बंद रहेंगे। इसमें कश्मीरी गेट, गांधी नगर, भागीरथ प्लेस, चावड़ी बाजार, कूचा महाजनी, नया बाजार व खारी बावली समेत अन्य हैं।

रक्षाबंधन पर थोक बाजारों में छुट्टी

चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली के व्यापारी संगठनों ने सीटीआइ से संपर्क करके रक्षाबंधन की छुट्टी को लेकर राय मांगी थी। दिल्ली में रक्षाबंधन पर थोक बाजारों में छुट्टी रखी जाती है। 

बाजार 11 अगस्त को बंद रहेंगे

रायशुमारी में गांधी नगर बाजार के अध्यक्ष केके बल्ली, आटोमोटिव पार्ट्स मर्चेंट एसोसिएशन, कश्मीरी गेट के अध्यक्ष विनय नारंग, दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसाेसिएशन के अध्यक्ष अजय शर्मा, द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन, कूचा महाजनी, चांदनी चौक के चेयरमैन योगेश सिंघल, चावड़ी बाजार स्टील चैंबर ट्रेडर्स एसाेसिएशन के अध्यक्ष बलदेव गुप्ता, नया बाजार के महासचिव संजय सिंघल, दिल्ली किराना कमेटी व खारी बावली के महासचिव ललित गुप्ता ने बताया कि उनके बाजार 11 अगस्त को बंद रहेंगे।

खुले रहेंगे खुदरा बाजार

थोक बाजार जहां रक्षाबंधन पर बंद रहेंगे, वहीं कमला नगर, कनाट प्लेस, सरोजनी नगर, राजौरी गार्डन, लाजपत नगर, साउथ एक्स, रोहिणी, पीतमपुरा, नेताजी सुभाष प्लेस व करोलबाग समेत तमाम खुदरा बाजार 11 अगस्त व 12 अगस्त दोनों दिन खुले रहेंगे। क्योंकि रक्षाबंधन पर अच्छी बिक्री होती है। बहनें जहां राखियां, मिठाई, परिधान और श्रृंगार के समान खरीदती है। वहीं, भाई परिधानों के साथ उपहार खरीदते हैं।

सदर बाजार और चांदनी चौक में भ्रम बरकरार

एशिया के बड़े बाजारों में एक सदर बाजार में बंदी को लेकर भ्रम बरकरार है। ऐसे में दुकान बंद करने का मामला दुकानदारों पर ही छोड़ दिया गया है। इस संबंध में फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन (फेस्टा) के वरिष्ठ महामंत्री राजेंद्र शर्मा ने कहा कि इसे लेकर आम शुमारी का प्रयास हुआ, जिसमें 11 व 12 की बंदी को लेकर अलग-अलग राय उभरी।

ऐसे में फेडरेशन ने इस बार बंद की तिथि की कोई घाेषणा नहीं की है। इसका निर्णय दुकानदाराें पर ही छोड़ दिया गया है। दुकानदारों से कहा गया है कि यह फैसला वह स्वयं लें। इसलिए जहां दोनों दिन सदर बाजार में थोक कारोबार करने वाली दुकानों पर इसका असर दिखाई दे सकता है तो खुदरा की दुकानें खुली रहेंगी।

यहीं हाल चांदनी चौक की कपड़ा की दुकानों का भी है। इस संबंध में दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन (डीएचएमए) के वरिष्ठ महासचिव श्रीभगवान बंसल ने कहा कि वैसे तो डीएचएमए ने रक्षाबंधन के लिए बंद की घोषणा की है, लेकिन मालीवाड़ा जैसे बाजारों ने बृहस्पतिवार को ही बंदी की बात कहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.