Move to Jagran APP

DU admission 2018: बीकॉम ऑनर्स में सर्वाधिक दाखिले, पहले कटऑफ के आधार पर 25% सीटें भरी

कुल 1141 छात्रों ने बीकॉम ऑनर्स में दाखिला सुनिश्चित करवाया है। इसके बाद 931 छात्रों ने बीए प्रोग्राम में दाखिला लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 10:27 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 10:58 AM (IST)
DU admission 2018: बीकॉम ऑनर्स में सर्वाधिक दाखिले, पहले कटऑफ के आधार पर 25% सीटें भरी
DU admission 2018: बीकॉम ऑनर्स में सर्वाधिक दाखिले, पहले कटऑफ के आधार पर 25% सीटें भरी

नई दिल्ली (मनोज भट्ट)। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पहले कटऑफ के आधार पर सर्वाधिक दाखिले बीकॉम ऑनर्स में हुए हैं। कुल 1141 छात्रों ने बीकॉम ऑनर्स में दाखिला सुनिश्चित करवाया है। इसके बाद 931 छात्रों ने बीए प्रोग्राम में दाखिला लिया है। डीयू ने स्नातक पाठ्यक्रमों की करीब 56 हजार सीटों के लिए सोमवार देर रात पहला कटऑफ जारी किया था, जिसके आधार पर बृहस्पतिवार तक छात्रों को दाखिला दिए गए।

loksabha election banner

पहले कटऑफ के आधार पर 25 फीसद से अधिक सीटें भरी जा चुकी हैं। दाखिला प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी के अनुसार, बृहस्पतिवार शाम तीन बजे तक कुल 12 हजार से अधिक दाखिला आवेदन स्वीकृत कर लिए गए थे। इनमें से 8900 से अधिक छात्रों ने फीस जमा कर अपनी दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली थी, जबकि कई कॉलेजों में दाखिला आवेदन स्वीकृत करने के बाद उन्हें कंप्यूटर पर अपलोड करने का काम जारी था।

बकौल अधिकारी, बृहस्पतिवार को जिन छात्रों के दाखिला आवेदन स्वीकृत किए गए हैं, उनके पास शुक्रवार 12 बजे तक फीस जमा कराने का अंतिम समय है। जाहिर है कि पहले कटऑफ के आधार पर कुल दाखिला संख्या में अभी बढ़ोतरी होगी।

कई कॉलेजों की व्यावहारिक कटऑफ के कारण बंपर दाखिला

के कई कॉलजों ने व्यावहारिक कटऑफ जारी किया था। यही कारण है कि उन कॉलेजों में बंपर दाखिले हुए हैं। साउथ कैंपस स्थित आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा का कहना है कि उनके कॉलेज में पहले कटऑफ के आधार पर कुल 325 दाखिला हुए हैं।

एसआरसीसी में 80 फीसद से अधिक सीटें भरीं

पहले कटऑफ में ही श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) की 80 फीसद से अधिक सीटें भर गई हैं। एसआरसीसी की 624 सीटों में से 519 सीटों पर छात्रों ने अपना दाखिला सुनिश्चित करवा लिया है। बीकॉम ऑनर्स में 499, और बीए इकोनॉमिक्स में 99 छात्रों ने दाखिला लिया है। वहीं, हिंदू कॉलेज की कुल 752 सीटों में से 558 सीटों पर छात्रों ने दाखिला ले लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.