Move to Jagran APP

हनुमान वाटिका में एक दर्जन से अधिक गरीब कन्याओं का धूमधाम से हुआ विवाह

नव दंपति को मंदिर के महंत श्रीरामकृष्ण दास महात्यागी (मचान वाले बाबा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पूर्व विधायक अशोक जैन समेत अनेक गणमान्य ने आशीर्वाद दिया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 04:41 PM (IST)
हनुमान वाटिका में एक दर्जन से अधिक गरीब कन्याओं का धूमधाम से हुआ विवाह
हनुमान वाटिका में एक दर्जन से अधिक गरीब कन्याओं का धूमधाम से हुआ विवाह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई दिल्ली स्थित मंदिर श्रीराम हनुमान वाटिका में मंगलवार को फुलेरा दूज के अवसर पर एक दर्जन से अधिक गरीब कन्याओं की शादी कराई गई। नव दंपति को मंदिर के महंत श्रीरामकृष्ण दास महात्यागी (मचान वाले बाबा), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, पूर्व विधायक अशोक जैन समेत अनेक गणमान्य ने आशीर्वाद दिया। इस दौरान नव दंपति को मंदिर की ओर से घरेलू उपयोग के विभिन्न सामान उपहार स्वरूप भेंट किए गए। भोज का आयोजन भी हुआ, जिसमें लोगों ने छककर प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha election banner

इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मंदिर श्रीराम हनुमान वाटिका की तरह अन्य धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं को भी गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए। मंदिर ने गरीब कन्याओं की शादी करके एक अच्छा कार्य किया है, जिससे हमें प्रेरणा लेकर इस तरह के कार्यो में मदद के लिए आगे आना चाहिए।

वहीं, महंत श्रीरामकृष्ण दास महात्यागी ने कहा कि मंदिर की ओर से प्रतिवर्ष इस दिन गरीब कन्याओं की शादी कराई जाती है और उन्हें घरेलू उपयोग के लिए जरूरी सामान उपहार स्वरूप दिया जाता है। अच्छी बात यह कि इसमें भक्त बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए कन्यादान करते हैं।

इधर, दिल्ली के होमगार्डस के तनाव उन्मूलन और आंतरिक शक्ति वृद्धि के लिए परियोजना मनोवर्धन का आयोजन मंगलवार को एनडीएमसी के कंवेंशन सेंटर के सभागार में किया गया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन, ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की सुरक्षा सेवा विंग के सहयोग से किया गया। इसमें होमगार्ड के जवानों की आंतरिक शक्ति वृद्धि से उनकी तनाव से निबटने की क्षमता बढ़ाने के लिए नए पाठ्यक्रम को विकसित किया गया है। यह पाठ्यक्रम होम गार्डस के महानिदेशालय के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा।

समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह सत्य गोपाल और एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेद्र मौजूद रहे। इस मौके पर ब्रह्मा कुमारी शिवानी बहन ने संकट के दौरान धैर्य विषय पर वक्तव्य दिया।

वहीं, महानिदेशक दिल्ली होमगार्डस अजय कश्यप ने कहा कि होमगार्डस के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में तनाव का उन्मूलन और आंतरिक शक्ति वृद्धि को शामिल किया जा रहा है, जिससे उनकी दक्षता स्तर में निश्चित रूप से सुधार होगा। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम के अनुसार डीटीसी और क्लस्टर बसों में 4843 बस मार्शल तैनात किए गए हैं। पूर्व होमगार्ड स्वयंसेवकों के नामांकन के लिए दिल्ली होमगार्ड के प्रयासों की पारदर्शिता, निष्पक्षता और तत्परता के लिए सराहना की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.