Move to Jagran APP

Delhi Rain: आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, राजधानी में इन जगहों पर 70 से ज्यादा पेड़ हुए धराशायी

यातायात पुलिस का कहना है कि जहां-जहां बिजली गुल होने की शिकायतें खत्म हो गई वहां पर सिग्नल की समस्या खत्म हो गई। वर्ष 2022 में भी 30 मई को तेज आंधी आने की वजह से 100 से अधिक पेड़ों को नुकसान हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 28 May 2023 08:18 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 08:18 AM (IST)
Delhi Rain: आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, राजधानी में इन जगहों पर 70 से ज्यादा पेड़ हुए धराशायी
Delhi Rain: आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, राजधानी में इन जगहों पर 70 से ज्यादा पेड़ हुए धराशायी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। शनिवार की सुबह तेज वर्षा और आंधी के चलते राजधानीवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जगह-जगह पेड़ गिरने, बिजली गुल होने और जलभराव की शिकायतें यातायात पुलिस से लेकर नगर निगम को आई।

loksabha election banner

विभिन्न एजेंसियों को मिली शिकायतों के अनुसार 70 से ज्यादा पेड़ आंधी के कारण गिर गए। वहीं, एम्स फ्लाईओवर, प्रगति मैदान, सराय रोहिल्ला, आनंद पर्वत, भैरो रोड जैसे स्थानों पर जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई।

शनिवार को सरकारी दफ्तरों में छुट्टी होने की वजह से सड़कों पर यातायात भी ज्यादा नहीं था, जिसकी वजह से उतनी परेशानी नहीं हुई। यातायात पुलिस के अनुसार उसे 15 स्थानों पर जलभराव की शिकायत मिली।

49 स्थानों पर पेड़ गिरने की शिकायत आई। एनडीएमसी को 13 शिकायतें पेड़ गिरने की मिली, जबकि एमसीडी को भी 11 शिकायतें विभिन्न इलाकों में आई।

एमसीडी, यातायात पुलिस और एनडीएमसी में कुछ शिकायतें एक जैसी थी और एक ही स्थान की थी। ऐसे में 70 से अधिक शिकायतें ऐसी थी जो अलग-अलग स्थानों पेड़ों के गिरने की आईं। शिकायतें मिलने के बाद एजेंसियों के कर्मी सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने में जुटे रहे।

इससे कुछ स्थानों पर दो से तीन घंटे यातायात प्रभावित रहा तो कुछ स्थानों पर पांच घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। दोपहर तक सभी एजेंसियों उन स्थानों पर पेड़ों को हटा दिया जहां पर यातायात ज्यादा प्रभावित हो रहा था।

एमसीडी के आनंद पर्वत इलाके में दीवार का एक हिस्सा गिरने की शिकायत आई हैं, जबकि एनडीएमसी इलाके के उद्यान मार्ग पर पेड़ गिरने की वजह से दीवार भी गिर गई।

वैसे आंधी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। यातायात पुलिस के अनुसार तेज हवाओं की वजह से कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई। इसकी वजह से ट्रैफिक सिग्नल कार्य नहीं कर रहे थे। यातायात पुलिस का कहना है कि जहां-जहां बिजली गुल होने की शिकायतें खत्म हो गई वहां पर सिग्नल की समस्या खत्म हो गई।

वर्ष 2022 में भी 30 मई को तेज आंधी आने की वजह से 100 से अधिक पेड़ों को नुकसान हुआ था। इसमें सर्वाधिक पेड़ों को नुकसान लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में हुआ था। इतनी बड़ी संख्या में पेड़ गिरने से एनडीएमसी को तीन से चार दिन का समय लग गया था।

दिल्ली में इन प्रमुख जगहों पर गिरे पेड़

आइजीआइ एयरपोर्ट से बेस अस्पताल तक, फोर्टिस अस्पताल, सूरजमल विहार, डीडीए फ्लैट कालकाजी, बुद्धा गार्डन गेट नंबर दो, लोधी रोड, शांति निकेतन, वसंत कुंज, फिरोजशाह रोड, उद्यान मार्ग, लीला होटल के पास, वंदे मातरम मार्ग, कमला मार्केट पुलिस स्टेशन, रानी बाग, प्रीतमपुरा, जौंती गांव में भी कई पेड़ गिरे।

वहीं, द्वारका सीआरपीएफ कैंप से आइपी यूनिवर्सिटी की ओर आने जाने वाले मार्ग पर चार पेड़ जमीन से उखड़ गए हैं। नजफगढ़ की कालोनियों में सूख चुके पेड़ भी धराशायी हो गए। विकासपुरी पुलिस लाइन व पंखा रोड पर लगे छह पेड़ टूटकर गिर गए हैं।

कहां-कहां हुआ जलभराव

आनंद पर्वत, एम्स फ्लाईओवर, तिलक ब्रिज, प्रगति मैदान गेट नंबर पांच, नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम, बवाना चौक, भैरो रोड, टैगोर गार्डन मेट्रो स्टेशन, पीपल चौक खानपुर, गेट नंबर छह प्रगति मैदान, रिंग रोड की तरफ से टनल, सराय रोहिल्ला में जलभराव की शिकायत आईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.