Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Vaccine Update: 50 साल से अधिक उम्र के 42 लाख से अधिक लोग होंगे टीके के हकदार

Delhi Coronavirus Vaccine Update दिल्ली में 50 साल से अधिक उम्र के 42 लाख 43 हजार 942 मतदाता हैं। कोरोना के टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के बाद 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगना है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 07:25 AM (IST)
Delhi Coronavirus Vaccine Update: 50 साल से अधिक उम्र के 42 लाख से अधिक लोग होंगे टीके के हकदार
शनिवार से दिल्ली समेत देश भर में कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus Vaccine Update: मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदाता सूची की विशेष समीक्षा के बाद शुक्रवार को दिल्ली की नई मतदाता सूची जारी की है। इसमें यह बात सामने आई है कि दिल्ली में 50 साल से अधिक उम्र के 42 लाख 43 हजार 942 मतदाता हैं। कोरोना के टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के बाद 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगना है। लिहाजा, दिल्ली में 50 साल से अधिक उम्र वाले 42 लाख से अधिक लोग टीकाकरण के हकदार होंगे। टीकाकरण के लिए 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का पंजीकरण शुरू होने पर मतदाता सूची का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लिहाजा, ये आंकड़े कोरोना टीकाकरण के पंजीकरण में भी मददगार साबित हो सकते हैं। 15 जनवरी 2021 तक दिल्ली मे कुल एक करोड़ 48 लाख 98 हजार 069 मतदाता हैं, जबकि छह जनवरी 2020 को दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख 92 हजार 136 मतदाता थे। इस लिहाज से एक साल में दो लाख पांच हजार 933 मतदाता बढ़े हैं।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि शनिवार से दिल्ली समेत देश भर में कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी। इस कड़ी में दिल्ली के 81 स्थानों पर 100-100 लोगों को शनिवार और रविवार छोड़कर चार दिन कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश के अनुसार, कोरोना की यह वैक्सीन सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लगेगी।

इन बातों को रखना होगा ध्यान

  • टीका लगने के बाजवदू लोगों को लगातार मास्क, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।
  • दिल्ली में ठंड बढ़ रही है, जिसके चलते बुजुर्गों और बच्चों का खयाल रखना परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी है। लोगों को ठंड में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इन दिनों पूरे तरीके से शरीर को ढक कर रखें।
  • टीका लगने के बाद इसकी प्रतिक्रिया हुई तो इसके इलाज का भी इंतजाम होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.