Move to Jagran APP

मेट्रो फेज-4 के विस्तार से लाखों लोगों को होगा लाभ, MP रमेश बिधूड़ी ने केंद्रीय मंत्री से कहा- शुक्रिया

Delhi Metro News चौथे फेज की मेट्रो लाइन को इग्नू की तरफ मोड़ा जा रहा है। अब यह मेट्रो सैदुलाजाब से होकर इग्नू छतरपुर मंदिर वसंत कुंज होते हुए एरोसिटी जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 07:34 PM (IST)
मेट्रो फेज-4 के विस्तार से लाखों लोगों को होगा लाभ, MP रमेश बिधूड़ी ने केंद्रीय मंत्री से कहा- शुक्रिया
मेट्रो फेज-4 के विस्तार से लाखों लोगों को होगा लाभ, MP रमेश बिधूड़ी ने केंद्रीय मंत्री से कहा- शुक्रिया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Tughlakabad-Aerocity Metro corridor extension: दक्षिण दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सासंद रमेश बिधूड़ी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की। इस दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत प्रस्तावित एरोसिटी से तुगलकाबाद मेट्रो लाइन को जैतपुर तक बढ़ाने व इग्नू होते हुए छतरपुर मंदिर तक विस्तार देने की योजना को मंजूरी देने पर आभार व्यक्त किया। रमेश बिधूड़ी ने कहा कि चौथे चरण की मेट्रो परियोजना 2016 में तैयार होनी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने लटकाए रखा। हालांकि, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रयासों से योजना आगे बढ़ सकी और इस पर काम भी जल्द शुरू होगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बताया कि केंद्रीय मंत्री से मांग की गई थी कि एरोसिटी से तुगलकाबाद मेट्रो परियोजना को जैतपुर तकबढ़ाया जाए। चौथे फेज की मेट्रो लाइन को इग्नू की तरफ मोड़ा जा रहा है। अब यह मेट्रो सैदुलाजाब से होकर इग्नू, छतरपुर मंदिर, वसंत कुंज होते हुए एरोसिटी जाएगी। वहीं, दूसरे छोर पर सरिता विहार के बाद आली, जैतपुर व जैतपुर एक्सटेंशन स्टेशन बनेंगे। इससे लाखों लोगों को फायदा होगा।

रमेश बिधूड़ी ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस योजना का पूरा एस्टीमेट बना लिया है। दिल्ली सरकार द्वारा विस्तृत कार्ययोजना रिपोर्ट आनी बाकी है। उसके मिलने के एक माह के अंदर काम शुरू कर दिया जाएगा। रमेश बिधूड़ी की मानें तो इस रूट से दिल्ली के लगभग 10 लाख लोगों को लाभ होगा। इस इलाके में मेट्रो पहुंचने से सड़क परिवहन पर भी दबाव कम होगा, जिससे प्रदूषण भी घटेगा। लोगों का सफर तो आसान होगा ही, साथ ही कम समय में बिना जाम के लोग गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

पश्चिमी से दक्षिण दिल्ली होगी कनेक्ट

इस लाइन से दक्षिण दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। इस रूट पर महिपालपुर, मसूदपुर, लाडो सराय और लाडो सराय के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र तुगलकाबाद, खानपुर, टीकरी, आंबेडकर नगर जैसे इलाके मेट्रो के नेटवर्क में आ जाएंगे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.