Move to Jagran APP

Delhi Weather News: विदाई की ओर बढ़ रहा मानसून, जानिये- कब से होने लगेगा सर्दी का एहसास

Delhi Weather News अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरने लगेगा। इसके बाद नवंबर महीने में सर्दी का अहसास होने लगेगा। दीवाली और छठ के दौरान ठंड का ठीकठाक एहसास होने लगेगा। दीवाली और छठ दोनों ही त्योहार नवंबर के पहले पखवाड़े के दौरान हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 06:06 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 07:45 AM (IST)
Delhi Weather News: विदाई की ओर बढ़ रहा मानसून, जानिये- कब से होने लगेगा सर्दी का एहसास
Delhi Weather News: विदाई की ओर बढ़ रहा मानसून, 2-3 अक्टूबर को हल्की बारिश के आसार

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मानसून के विदाई की ओर बढ़ने के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर भी तकरीबन थम गया है और लोगों को मौसम के बदले का इंतजार है। बताया जा रहा है कि इस साल अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरने लगेगा। इसके बाद नवंबर में सर्दी का अहसास होने लगेगा। दीवाली और छठ के दौरान ठंड का ठीकठाक एहसास होने लगेगा। दीवाली और छठ दोनों ही त्योहार नवंबर के पहले पखवाड़े के दौरान हैं।

loksabha election banner

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार व शुक्रवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। इस दो दिन के बाद शनिवार व रविवार को हल्की बारिश हो सकती है। यह मौसम की विदाई का ही असर है कि दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में भी तेज या फिर मध्यम स्तर की बारिश के आसार नहीं हैं।

बता दें कि बुधवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक व न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देश में मानसून विदाई की ओर है, यही वजह है कि आसमान में रोजाना बादल तो छा रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में पिछले तीन-चार दिनों से उमस भरी गर्मी बनी हुई है, हालांकि सुबह और शाम मौसम सुहाना रहने लगा है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानियों ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि इस साल अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े के दौरान ही तापमान गिरने लगेगा। नवंबर में सर्दी का अहसास होने लगेगा। कंपकंपाती सर्दी दिसंबर, जनवरी औैर फरवरी में पड़ेगी। बता दें कि पिछले 2-3 सालों के दौरान गर्मी, सर्दी और बरसात तीनों मौसम में नए-नए रिकार्ड बन रहे हैं।

संतोषजनक है दिल्ली-एनसीआर में AQI

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में एयर इंडेक्स 81, फरीदाबाद में 90, गाजियाबाद में 83, ग्रेटर नोएडा में 82, गुरुग्राम में 74 व नोएडा में एयर इंडेक्स 79 दर्ज किया गया। अगले कुछ दिनों तक हवा की गुणवत्ता में खास बदलाव नहीं होने वाला है। सीपीसीबी के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक रहेगी। 

यह भी पढ़ेंः ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को होगा खुशनुमा एहसास, दिखेंगे खूबसूरत नजारे

 Delhi Congress News: जानिये- दिल्ली में कांग्रेस के किस नेता ने लिया संन्यास और किसने कराया खुद का 'अपमान'

Surya Grahan 2021: जानिये- सूर्य ग्रहण की डेट, टाइमिंग और ग्रहण के समय राहु और केतु की स्थिति

Food & Recipe News: बनाने के साथ चटखारे लेकर खाएं और खिलाएं नीम के पकौड़े, नोट करें रेसिपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.