Move to Jagran APP

मोहन भागवत पहली बार कार्यकर्ताओं से ऑनलाइन होंगे रू-ब-रू, कोरोना की चुनौतियों से निपटने का पेश करेंगे रोडमैप

संघ प्रमुख वर्ष में दो बार- विजय दशमी व नागपुर में अभ्‍यास वर्ग के समापन अवसर पर देशभर के स्‍वयंसेवकों को संबोधित करते हैं। ऐसे में इस प्रकार का यह विरले मौका है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 07:00 AM (IST)
मोहन भागवत पहली बार कार्यकर्ताओं से ऑनलाइन होंगे रू-ब-रू, कोरोना की चुनौतियों से निपटने का पेश करेंगे रोडमैप
मोहन भागवत पहली बार कार्यकर्ताओं से ऑनलाइन होंगे रू-ब-रू, कोरोना की चुनौतियों से निपटने का पेश करेंगे रोडमैप

नई दिल्‍ली [नेमिष हेमंत]। संघ प्रमुख मोहन भागवत असाधारण वैश्‍विक आपदा कोरोना से जंग और इसके बाद उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने पर देशवासियों के सामने रोडमैप रखेंगे। अक्षय तृतीया के शुभ दिन 26 अप्रैल को वर्तमान परिदृश्य एवं हमारी भूमिका पर बौद्धिक वर्ग को वह नागपुर से संबोधित करेंगे। यह पहली बार होगा जब स्‍वयंसेवकों के साथ ही देशवासियों तक सीधे पहुंच के लिए सर संघचालक आभासी दुनिया (वर्जुअल) का प्रयोग करेंगे। उनका यह संबोधन एक घंटे का होगा और उस दिन शाम 5 बजे से संघ के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल के माध्‍यम से सीधा प्रसारित होगा।

loksabha election banner

साल में दो बार ही संघ प्रमुख करते हैं संबोधित

संघ प्रमुख वर्ष में दो बार- विजय दशमी व नागपुर में अभ्‍यास वर्ग के समापन अवसर पर देशभर के स्‍वयंसेवकों को संबोधित करते हैं। ऐसे में इस प्रकार का यह विरले मौका है, जब मोहन भागवत सीधे स्‍वयंसेवकों से रूबरू होंगे। इसलिए सभी स्‍वयंसेवकों को परिवार व समाज तक संघ प्रमुख के संबोधन का विषय पहुंचाने को कहा गया है।

कोरोना वैश्‍विक आपदा से लेकर सरकार के लिए भी हो सकता है संदेश
इसमें इस वैश्‍विक आपदा को लेकर सरकार के लिए भी संदेश हो सकता है। संघ के मुताबिक उनके संबोधन में देशवासियों और देश के जिम्‍मेदार नागरिक होने के नाते संघ के स्‍वयंसेवकों के लिए मार्गदर्शन होगा। सरकार अपने स्‍तर पर काम तो कर रही है। पर इस महामारी के खिलाफ और यह जंग जीतने के बाद भी कई चुनौतियां सामने होंगी, जिससे पार पाने के लिए समाज को साथ रहना होगा। इसमें स्‍वयंसेवकों की भूमिका महत्‍वपूर्ण रहेगी, इसलिए उनके लिए संघ प्रमुख द्वारा नया लक्ष्‍य तय किया जा सकता है।

अक्षय तृतीया के दिन होगा संबोधन

अक्षय तृतीया के दिन संघ प्रमुख के संबोधन को सोच समझकर रखा गया है। एक पदाधिकारी के मुताबिक, क्‍योंकि इस दिन को धर्म में शुभ माना गया है और इसका अक्षय फल मिलता है। बता दें कि लॉकडाउन के बाद ही संघ प्रमुख के निर्देशानुसार संघ के स्‍वयंसेवकों ने देश में युद्धस्‍तर पर अब तक का सबसे बड़ा सेवा अभियान चलाया हुआ है। जिसमें लॉकडाउन और बचाव के सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए दो लाख से अधिक स्‍वयंसेवक लाखों लोगों तक खाना, दवा के साथ जरूरत के सामान पहुंचा रहे हैं। 19 अप्रैल को देशभर के स्‍वयंसेवकों ने एक साथ परिवार शाखा लगाकर इस वैश्‍विक महामारी पर विजय की कामना भी की थी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.