Move to Jagran APP

दिल्ली व हरियाणा के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, PM देंगे मेट्रो के नए रूट का तोहफा

मुंडका-बहादुरगढ़ सिटी पार्क कॉरिडोर परिचालन शुरू होने से दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बढ़कर 288 किमी हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 01:19 PM (IST)
दिल्ली व हरियाणा के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, PM देंगे मेट्रो के नए रूट का तोहफा
दिल्ली व हरियाणा के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, PM देंगे मेट्रो के नए रूट का तोहफा

नई दिल्ली (जेएनएन)। मुंडका-बहादुरगढ़ सिटी पार्क कॉरिडोर पर रविवार से मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह दस बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी सबसे पहले मेट्रो की सवारी करेंगे।

loksabha election banner

दिल्ली से बहादुरगढ़ सिर्फ 20 मिनट में

इस रूट को शाम चार बजे से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके शुरू होने के बाद दिल्ली से बहादुरगढ़ (हरियाणा) 20 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। अब तक ग्रीन लाइन रूट पर मेट्रो ट्रेन इंद्रलोक स्टेशन से लेकर मुंडका तक का सफर ही तय करती है।

नए कॉरिडोर का काम पूरा हो जाने के बाद इंद्रलोक से बहादुरगढ़ के बीच मेट्रो की कुल लंबाई 26.33 किलोमीटर हो जाएगी। नया रूट शुरू होने से दिल्ली में आने वाले मेट्रो स्टेशन मुंडका इंड्रस्ट्रियल एरिया, घेवरा, टिकरी कलान, टिकरी बॉर्डर और हरियाणा में मॉडर्न इंड्रस्ट्रियल एस्टेट, बस स्टैंड, सिटी पार्क जुड़ेंगे, जिससे हजारों यात्रियों को लाभ होगा।

हरियाणा के लिए मेट्रो की होगी तीसरी लाइन

दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों के बीच आवागमन के लिए डीएमआरसी की यह तीसरी लाइन होगी। इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बढ़कर 288 किमी हो जाएगा, इसी के साथ मेट्रो स्टेशन की संख्या 208 हो जाएगी।

यहां पर बता दें कि रविवार से शुरू हो रहा मुंडका-बहादुरगढ़ सिटी पार्क कॉरिडोर रूट हरियाणा के पड़ोसी राज्य में दिल्ली मेट्रो की तीसरी कनेक्टिविटी होगी। इससे पहले हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में मेट्रो सेवाएं पहले से ही चल रही हैं। नए रूट के खुलने से बहादुरगढ़ के साथ दिल्ली को जोड़ देगा, बल्कि कई बाहरी दिल्ली क्षेत्रों से कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा। इससे हरियाणा के रोहतक जिले तक जाना भी आसान हो जाएगा।

यहां पर बता दें कि मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन पर पिछले सप्ताह से ही मेट्रो का ट्रायल तेज कर दिया गया था। रोजाना इस प्रतीक्षित रूट पर ट्रायल के लिए मेट्रो कई फेरे लगा रही थीं। 

बता दें कि पिछले दिनों इस लाइन का सीएमआरएस (कमिश्नर आफ मेट्रो रेल सेफ्टी) की ओर से निरीक्षण किया गया था। उनकी तरफ से मेट्रो के आपरेशन की स्वीकृति दी जा चुकी है। ट्रायल के चलते दिन भर में रोजाना मेट्रो के कई फेरे लग रहे थे। स्टेशनों पर अब कोई कार्य शेष नहीं है।

ये है प्रोजेक्ट

मेट्रो का यह प्रोजेक्ट तीसरे फेज के रूप में दिल्ली के मुंडका से बहादुरगढ़ तक ग्रीन लाइन का विस्तार है। कुल 11.18 किलोमीटर लंबे इस रूट के निर्माण पर दो हजार करोड़ से ज्यादा की लागत आई है। इस रूट पर कुल सात स्टेशन है। जिनमें से चार दिल्ली में है और तीन बहादुरगढ़ में। दिल्ली में मुंडका औद्योगिक क्षेत्र, घेवरा, टीकरी कला व टीकरी बार्डर शामिल है। जबकि बहादुरगढ़ के तीन स्टेशनों में आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र (एमआइई), बस स्टैड तथा सीटी पार्क शामिल है। सीएमआरएस का 30 मई को दौरा हो चुका है। उनकी तरफ से मेट्रो सेवा शुरू करने की स्वीकृति मिल चुकी है। उम्मीद है कि रोजाना इस रूट पर डेढ़ लाख यात्री सफर करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने दिल्लीवासियों को दी सीलिंग से बड़ी राहत, लाखों व्यापारियों की परेशानी होगी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.