Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, 6 दिन तक रोज होगी बारिश; 8 डिग्री तक गिर जाएगा तापमान

Delhi Monsoon Update 2022 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी छह दिनों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। इसके तहत प्री मानसून गतिविधियां बढ़ेंगी और मौसम की इस करवट से सप्ताहांत तक तापमान में सात से आठ डिग्री तक गिरावट आने के आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2022 06:03 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2022 05:40 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, 6 दिन तक रोज होगी बारिश; 8 डिग्री तक गिर जाएगा तापमान
दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश के चलते सप्ताहांत तक तापमान में सात से आठ डिग्री कम होने का अनुमान है।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। भीषण गर्मी, लू और तेज धूप से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मौसम विभाग की ओऱ से बड़ी खुशखबरी आई है। बुधवार (15 जून) से लेकर आगामी 20 जून तक प्री-मानसून के तहत लगातार बारिश होगी। इसको लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 15, 16, 17, 18, 19 और 20 जून तक होने वाली बारिश के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग के ताजा अपेडट के अनुसार, बुधवार को दिनभर बादल छाए रहने और 30 से 40 कि मी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान यह भी है कि बुधवार से 20 जून तक कमाबेश हर रोज बारिश होगी। इसके मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से सभी दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।  इस दौरान यानी आगामी 20 जून तक गर्मी से खासी राहत मिलेगी। इसके साथ-साथ अधिकतम 35 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बुधवार सुबह से चल रही ठंडी हवा

मौसमी उतार-चढ़ाव का असर दिल्ली-एनसीआर में तेजी से देखने को मिल रहा है।  मंगलवार शाम को 4 बजे बाद बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुआ। वहीं, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी जरूर हुई। इसके बाद बुधवार सुबह दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत समेत एनसीआर के शहरों में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। ज्यादातर इलाकों में बुधवार सुबह से ठंडी हवाएं चल रही हैं। उमस तो है, लेकिन गर्म हवाओं से राहत मिली है।

वहीं, मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, बुधवार शाम को मौसम का मिजाज बदलेगा। फिलहाल सुबह से ही आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में बारिश को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। इसके मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम से मौसम का मिजाज बदल जाएगा और आगामी 20 जून तक लगातार बारिश होगी। यह कुलमिलाकर प्री-मानसून की बारिश होगी। इसके बाद 10-12 दिन के भीतर मौसम भी दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे देगा।

Weather Update: UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत में प्री मानसून का लंबा दौर, थमेगी गर्मी की लहर; पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Schools Reopen News: महाराष्ट्र के बाद यूपी में 16 जून से खुलेंगे स्कूल, जानिये- अन्य राज्यों का हाल

वहीं, मंगलवार शाम होते-होते दिल्ली एनसीआर के आसमान में बादल छागए और अगले छह दिन तक बारिश होगी। दरअसल, मंगलवार सुबह से छाए बादल और सूरज के बीच आंखमिचौनी की खेल चलता रहा। जब-जब सूरज बादलों से निकला, लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ा। हवा में नमी कम होने के कारण दिन भर गर्म हवा के थपेड़े भी झेलने पड़े।ऐसे में एक दो दिन में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की थी, लेकिन शाम को कुछ जगहों पर ही बूंदाबांदी हुई। अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिन तक हर रोज वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने आगामी पांच दिन के लिए तो येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इससे बुधवार तक पारा 41 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा और 16 जून से चिलचिलाती गर्मी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, आने वाले सप्ताहांत में गरज के साथ बौछारें, बादल छाए रहने, तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश का अनुमान है। सफदरजंग केंद्र पर रविवार तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

वहीं, सोमवार को भी दिल्ली में तेज धूप और लू का दौर जारी रहा। अनेक हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक दर्ज किया गया। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान चार डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 42 से 22 प्रतिशत रहा।

46.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ नजफगढ़ जबकि 35.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ पीतमपुरा दिल्ली के सबसे गर्म इलाके रहे। स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स, मुंगेशपुर और रिज स्टेशनों में अधिकतम तापमान क्रमश: 46 डिग्री सेल्सियस, 46.3 डिग्री सेल्सियस और 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

ये भी पढ़ें-

ग्रेटर नोएडा में चल रहे पब में तैयार हो रहे थे चीनी स्लीपर सेल, छापेमारी से पहले 20 विदेशी युवक और 12 विदेशी लड़कियां हुईं फरार

मध्यम से खराब श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा

हवा चलने से सोमवार को दिल्ली एनसीआर की हवा मध्यम से खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 200 के अंक पर रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 167, गाजियाबाद का 234, ग्रेटर नोएडा का 219, गुरुग्राम का 224 व नोएडा का 235 दर्ज किया गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर इंडिया के मुताबिक मौसम की मेहरबानी से आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.