Move to Jagran APP

Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले 7 दिन तक कैसा रहेगा मौसम का हाल? IMD ने जारी की ताजा भविष्यवाणी

Weather Forecast Update मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले सात दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहेगा। पूरे सप्ताह के दौरान बीच बीच में बादल बनने की गतिविधि होने की संभावना है जिससे राहत मिलेगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 10:13 AM (IST)
Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले 7 दिन तक कैसा रहेगा मौसम का हाल? IMD ने जारी की ताजा भविष्यवाणी
Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले 7 दिन तक कैसा रहेगा मौसम का हाल? IMD ने जारी की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्री मानसून की बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत दी है। जो 2 दिन बाद बुधवार को भी बरकरार है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि झुलसा देने वाली गर्मी अभी हाल फिलहाल दिल्ली से दूर ही है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तीखी धूप नहीं होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, जबकि बृहस्पतिवार को अधिकतम 39 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस पूरे सप्ताह हल्के बादलों की मौजूदगी रहने और बीच-बीच में गर्जन वाले बादल बनने की गतिविधि होने की संभावना है।

वहीं, सोमवार को हुई झमाझम बारिश के असर से मंगलवार को भी दिल्ली में गर्मी के तेवर नरम ही रहे। अधिकतम तापमान सामान्य से सात और न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले सात दिनों के बीच अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा।

मंगलवार को दिन भर मौसम सुहाना बना रहा। हालांकि धूप सुबह ही खिल गई थी, लेकिन उसकी चुभन कुछ हल्की थी। बीच बीच में बादल भी छा रहे थे। इसी के चलते तापमान में तेजी से इजाफा नहीं हुआ। दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से आठ डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 97 से 55 प्रतिशत तक रहा।

एक दिन की बारिश ने बदला रिकार्ड का आंकड़ा

पश्चिमी विक्षोभ के चलते लगातार हुई बारिश ने दिल्ली में बारिश का आंकड़ा बदल दिया है। दिल्ली में मार्च के महीने में सामान्य से 100 प्रतिशत और अप्रैल के महीने में सामान्य से 98 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। दो दिन पहले तक मई के महीने में भी सामान्य से 88 प्रतिशत बारिश कम रिकार्ड की गई थी। लेकिन, अब हुई बारिश के बाद बारिश का आंकड़ा सामान्य से दोगुना हो चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक मई के अब तक के दिनों में कुल 15.8 मिमी बारिश होनी चाहिए। जबकि अभी तक 29.9 मिमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 89 प्रतिशत ज्यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.