Move to Jagran APP

Weather ALERT! दिल्ली-एनसीआर में 24-48 घंटे में बदलेगा मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Weather ALERT! पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश होने के आसार बन रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में 24-48 घंटे में मौसम का मिजाज बदलेगा और बुधवार-बृहस्पतिवार को बारिश होने के आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 08:13 AM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2022 08:13 AM (IST)
Weather ALERT! दिल्ली-एनसीआर में 24-48 घंटे में बदलेगा मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
Weather ALERT! दिल्ली-एनसीआर में 24-48 घंटे में बदलेगा मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। मार्च महीने की की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी में इजाफा होने का सिलसिला तेज होने लगा है। मंगलवार सुबह दिल्ली और एनसीआर के शहरों में पार्कों में इसका नजारा देखने को मिला। ठंड कम होने के बीच दिल्ली-एनसीआर में लोग मंगलवार सुबह घरों से निकले। अन्य दिनों की तुलना में अधिक संख्या में लोग मार्निंग वाक करते नजर आए। वहीं, हवाओं की गति के थमने से ठंड भी कम महसूस हो रही है। इस बीच तेज धूप के चलते भी गर्मी का असर बढ़ रहा है तो ठंड का कम हो रहा है। 

loksabha election banner

उधर, मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को दिनभर आकाश साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली में मौसम का मिजाज खुशनुमा रहा। पूरे दिन आकाश साफ रहे व तेज धूप खिलने से गर्माहट महसूस की गई। इसके बाद मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार व बृहस्पतिवार को आकाश में बादल छाए रहे सकते हैं। इस वजह से बुधवार की रात व बृहस्पतिवार को दिन के वक्त दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

इसके बाद आकाश साफ होने और छह मार्च को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

दिल्ली एनसीआर में मध्यम श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली एनसीआर में सोमवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में निचले स्तर पर रही। सफर इंडिया के अनुसार दो दिन हवा की गुणवत्ता ऐसी ही बनी रहेगी।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 107 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इडेक्स संतोषजनक श्रेणी में 92 था। इस लिहाज से दिल्ली के एयर इंडेक्स में आंशिक बढ़ोतरी हुई है और एक दिन वहा संतोषजनक रहने के बाद दोबारा हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 122, गाजियाबाद का 126, ग्रेटर नोएडा का 155 व गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 117 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में नोएडा में हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर रही। इसलिए नोएडा का एयर इंडेक्स 83 दर्ज किया गया, संतोषजनक श्रेणी में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.