Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर मानसून की दस्तक, एक सप्ताह तक कैसी होगी बारिश? पढ़िये- IMD का ताजा पूर्वानुमान

Delhi Monsoon 2022 / Weather Update दिल्ली-एनसीआर में बारिश के पूर्वानुमान के बीच बृहस्पतिवार को दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को चिपचिपी वाली गर्मी से राहत मिलेगी और अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 06:02 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 10:00 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर मानसून की दस्तक, एक सप्ताह तक कैसी होगी बारिश? पढ़िये- IMD का ताजा पूर्वानुमान
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की बारिश को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। भीषण गर्मी और उमस से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आखिरकार अब राहत मिलने की बारी आ गई है। दिल्ली-एनसीआर में मानसून ने दस्तक दे दी है। इसके साथ अगले एक सप्ताह के दौरान झमाझम बारिश का पूर्वानुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किया गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मानसून बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर पहुंच गया। इसके बाद आगामी कुछ दिनों तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस बीच दिल्ली एनसीआर के आसमान में बादल छाए हैं और कुछ इलाकों में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, बृहस्पतिवार को सुबह से दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है और बारिश होने के पूरे आसार हैं। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

बृहस्पतिवार को बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 12-24 घंटे के बीत दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा।

इस हिसाब से बृहस्पतिवार या शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मानसून पहुंचेगा। इससे जुलाई के पूरे सप्ताह बारिश होने की संभावना है। इसके चलते जल्द ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली से सटे कुछ इलाकों में बुधवार रात को बेहद हल्की बारिश हुई है। वहीं, बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

दिल्ली और इसके आसपास के कई इलाकों में हल्की और कई इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होगी। इस वजह से तापमान कम होने की संभावना है। इसलिए अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तौर पर हर साल 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर में पहुंचता है। वहीं मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि के मुताबिक, मानसून की दस्तक के साथ 30 जून को दिल्ली-एनसीआर में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में उमस कर रही लोगों को परेशान

वहीं, पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में तेज धूप, गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.