​​​​​नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में पिछले एक सप्ताह से सर्दी का सितम जारी है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से ताजा अपडेट यह है कि दो दिन यानी बृहस्पतिवार तक लोगों को सर्दी के सितम से राहत नहीं मिलने वाली है। 21 और 22 जनवरी को बारिश के चलते तापमान में इजाफा होने से ठंड से थोड़ी राहत तो मिलेगी, लेकिन आगामी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी से सर्दी का सितम फिर लौट सकता है। इस बीच दिल्ली में सोमवार को तरह मंगलवार को मामूली राहत के साथ शीतलहर जारी रहने से लोगों को परेशान होना पड़ा। तापमान में मामूली इजाफा तो हुआ, लेकिन कंपकंपी बरकरार रही। ऐसे में कामकाज के लिए घरों से बाहर निकले लोग सड़कों पर ठिठुरते नजर आए। ठिठुरन भरी ठंड के बीच धूप भी बेअसर साबित रही, लेकिन बुजर्ग शाल आदि लेकर धूप का आनंद लेते दिखे। बर्फीली हवाओं के चलते धूप कम ही असरदार साबित हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो पालम में 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा।  इसके साथ दिल्ली के लोदी रोड इलाके में सबसे कम यानी न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दरअसल, सफदरजंग में 1 डिग्री तो पालम और लोदी रोड में सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अगले दिन और यानी बृहस्पतिवार तक लोगों को कंपकंपाती ठंड का सामना करना पड़ेगा।

बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठंड

दिल्ली में तापमान बढ़ने के बावजूद ठंड के पीछे पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी है। मौसम विभाग के मुताबिक,  बर्फीली हवाओं के कारण लोग ठिठुरने को मजबूर हैं।  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दो दिन तक सर्दी का सितम जारी रहेगा। 

गलन बढ़ा रही मुश्किल

गलन के कारण ठंड से बचाव के लिए दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह लोगों का अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। ठंड के चलते लोग घरों से निकलने से भी बच रहे हैं। वहीं, बाजारों में दुकानों के आगे लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकते नजर आ रहे हैं। सुबह और शाम के दौरान ठंड लोगों को ज्यादा परेशान कर रही है। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को खास देखभाल की जरूरत पड़ रही है।

पश्चिमी विक्षोभ से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह एक के बाद एक तीन नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। इनके असर से अब तापमान में  वृद्धि होने के आसार हैं। इसके साथ ही 21 एवं 22 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हाेने की संभावना है। इसके चलते अगले एक सप्ताह के दौरान अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री,  जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाने के आसार हैं।

फरवरी तक रुक-रुक कर परेशान करती रहेगी ठंड

मौसम विभाग तीन महीने पहले पूर्वानुमान जता चुका है कि इस बार सर्दी लंबी रहेगी यानी रुक-रुक कर सर्दी फरवरी तक परेशान करती रहेगी। इस बीच मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में शुक्रवार से लेकर रविवार तक बारिश होने की संभावना है। कहने के मतलब है कि सर्दी से राहत मिल सकती है, लेकिन पूरी तरह से नहीं। दरअसल, पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड अगले सप्ताह फिर परेशान कर सकती है।

बिहार और पश्चिम बंगाल के ट्रेन यात्रियों को राहत, अब सप्ताह में 2 दिन चलेगी हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस

ये भी पढ़ेंः UP Election 2022: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के दिए संकेत

Edited By: Jp Yadav