Move to Jagran APP

नमोदेव्ये महादेव्यैः हेड कांस्टेबल मधु की पहल से शुरू हुई नर सेवा नारायण सेवा मुहिम

थाने के सामने एक दिन मधु ने कुछ छोटे बच्चों को रोते देखा। जाहिर सी बात है कि बच्चे भूख के कारण रो रहे थे। मधु इनके लिए केले लेकर आई। देखते ही देखते वहां कई बच्चे इकट्ठे हो गए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 04:36 PM (IST)
नमोदेव्ये महादेव्यैः हेड कांस्टेबल मधु की पहल से शुरू हुई नर सेवा नारायण सेवा मुहिम
महिला हेड कांस्टेबल मधु शर्मा की फाइल फोटो

नई दिल्ली [गौतम कुमार मिश्रा]। लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने वाली महिला हेड कांस्टेबल मधु शर्मा दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के बीच एक जाना पहचाना नाम है। मधु ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों के लिए भंडारे का आयोजन किया। इनकी इस पहल ने देखते ही देखते नर सेवा नारायण सेवा मुहिम का रूप ले लिया। इस मुहिम के तहत दिल्ली पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने का जो सिलसिला शुरु किया वह आज तक जारी है।

loksabha election banner

लॉकडाउन में आलम यह रहा कि चाहे जरूरतमंदों के लिए दो समय के भोजन की व्यवस्था का मसला हो या फिर मास्क की उपलब्धता का, पुलिस ने हर मोर्चे पर अपना काम बखूबी किया। पुलिस को समाज सेवा में बढ़चढ़कर कार्य करता देख नजफगढ़ के निवासियों ने भी इस मुहिम में सहभागिता करनी शुरू कर दी।

ऐसे हुई शुरुआत

लॉकडाउन के दौरान कई लोग ऐसे थे जिनके पास खाने के लिए पैसे नहीं थे। सबसे ज्यादा बुरी स्थिति उनलोगों की थी जिनके घर में छोटे बच्चे थे। थाने के सामने एक दिन मधु ने कुछ छोटे बच्चों को रोते देखा। जाहिर सी बात है कि बच्चे भूख के कारण रो रहे थे। मधु इनके लिए केले लेकर आई। देखते ही देखते वहां कई बच्चे इकट्ठे हो गए। बच्चों के लिए मांगी मन्नत पूरी होने पर मधु ने अपने घर में चढ़ावे के लिए कुछ पैसे इकट्ठा किए हुए थे। मधु ने सोचा कि भगवान को सही चढ़ावा जरूरतमंदों की सेवा करना है। इसके बाद इन पैसों से इन्होंने थाना के सामने ही भंडारा किया।

इसके बाद तो नजफगढ़ थाना में रोजाना भंडारे का सिलसिला शुरू हो गया। नजफगढ़ थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने मधु की पहल की काफी सराहना की। इनकी पहल से अधिकारियों को अवगत कराया। फिर देखते ही देखते मधु का साथ अन्य लोग भी देने लगे। भंडारे में दो वक्त के भोजन का इंतजाम करने के बाद धीरे धीरे छोटे बच्चों के लिए दूध का इंतजाम भी पुलिस अपनी ओर से करने लगी। पुलिस ने लोग को मिल्क पाउडर वितरित करना शुरु किया ताकि जरूरत पड़ने पर मिल्क पाउडर से दूध बनाया जा सके। जो लोग बीमार थे, उनके लिए पुलिस फल का इंतजाम करती थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.