Move to Jagran APP

एम्स ने लगाई मुहर, अवसाद कम करने के लिए रामबाण है ध्यान व योग

रिपोर्ट के अनुसार, योग मस्तिष्क में कुछ रसायनों के स्तर को बढ़ाकर अवसाद की गंभीरता को कम करने में मदद करता है और नींद के चक्र को बनाए रखता है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 05:08 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 06:04 PM (IST)
एम्स ने लगाई मुहर, अवसाद कम करने के लिए रामबाण है ध्यान व योग
एम्स ने लगाई मुहर, अवसाद कम करने के लिए रामबाण है ध्यान व योग

नई दिल्ली [जेएनएन]। योग के महत्व पर अब ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) ने भी अपनी मुहर लगा दी है। एम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, योग अवसाद की गंभीरता को कम करने में मदद करता है। एम्स द्वारा हाल में किए गए एक अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि योग कई तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

loksabha election banner

अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, योग मस्तिष्क में कुछ रसायनों के स्तर को बढ़ाकर अवसाद की गंभीरता को कम करने में मदद करता है और नींद के चक्र को बनाए रखता है। इतना ही नहीं, यह भूख और पाचन क्रिया को भी नियंत्रित करता है।

जीवनशैली में सुधार

प्रजनन और जेनेटिक्स प्रयोगशाला के प्रभारी रिमा दादा के मुताबिक, लगातार योग करने से जीवनशैली में काफी सुधार देखने को मिला है। जिसके फलस्वरुप कॉर्टिसोल में कमी, तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन और मस्तिष्क में सूजन बढ़ाने वाले अणुओं का स्तर कम हो जाता है। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो जाता है।

सेहत के लिए लाभदायक 

दादा ने बताया कि यह ऑक्सीडेटिव और मनोवैज्ञानिक तनाव के स्तर को कम करके और टेलीमेरे की लंबाई को बनाए रखने में मदद करता है। टेलीमेरे डीएनए अनुक्रम है जो गुणसूत्र के सिरों को नियंत्रित करता है और जैविक घड़ी के रुप में कार्य करता है।

रामबाण की भूमिका

एम्स की आण्विक प्रजनन और जेनेटिक्स प्रयोगशाला द्वारा आयोजित इस अध्ययन में कहा गया है कि ध्यान और योग अवसाद की गंभीरता को कम करने में रामबाण की भूमिका निभा सकता है। एम्स में 12 सप्ताह तक चले इस अध्ययन में कई परिणाम सामने आए हैं।

अच्छा रहता है शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

डॉक्टर्स के मुताबिक, अवसाद आदमी के शरीर के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है। इसके चलते कैंसर, मधुमेह, शारीरिक विकृति जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा मिलता है। अवसाद शरीर की सुरक्षात्मक नियामक तंत्र को बाधित करता है और आनुवंशिक मेकअप और सेल कार्यों को नुकसान पहुंचाता है।

सबसे महत्वपूर्ण

यह उन तंत्रों को बाधित करता है जो शरीर को तनाव का जवाब देने के तरीके को नियंत्रित करते है। जब ये प्रणाली बाधित होती है तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अति सक्रिय हो जाती है और मस्तिष्क सहित दूसरे अंग प्रणालियों को नुकसान पहुंचाती है। हांलाकि दवा और मनोवैज्ञानिक उपचार अवसाद को ठीक करने के लिए एक तरीका हो सकता है लेकिन योग उनमें सबसे बेहतर उपाय है। योग अवसाद का उपचार कर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। 

यह भी पढ़ें: मुस्लिम दंपती ने पेश की अनूठी मिसाल, विधि-विधान से किया भोलेनाथ का रुद्राभिषेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.