Move to Jagran APP

India International Trade Fair 2019 : आइये और जानिये आपके शरीर में कितना है करंट

IITF 2019 यदि आपको अपने हाथों के माध्यम से जानना है कि आपके शरीर में कितना करंट है तो आप प्रगति मैदान में चल रहे व्यापार मेले के पंजाब पंडाल के विज्ञान स्टॉल का रूख कर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 07:57 PM (IST)
India International Trade Fair 2019 : आइये और जानिये आपके शरीर में कितना है करंट
India International Trade Fair 2019 : आइये और जानिये आपके शरीर में कितना है करंट

नई दिल्ली [किशन कुमार]। IITF 2019: शायद आपको इस बारे में जानकारी होगी होगी प्रत्येक मनुष्य के शरीर में चार्ज पार्टिकल्स (आवेशित कण) होते हैं, इस प्रकार हर इंसान में इलेक्ट्रिक करंट की कुछ न कुछ मात्रा होती है। ऐसे में यदि आपको अपने हाथों के माध्यम से जानना है कि आपके शरीर में कितना एंपियर करंट है तो आप प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के पंजाब पंडाल के विज्ञान स्टॉल का रूख कर सकते हैं। यही कारण है कि शरीर के करंट को जानने की जिज्ञासा लिए कई लोग इन दिनों इस पंडाल का रूख भी कर रहे हैं।

prime article banner

ऐसे यहां नापा जा रहा करंट

इस पंडाल में बने स्टॉल पर एक हैंड बैट्री मशीन लोगों के लिए कोतुहल का विषय है। मेले में जिन लोगों को भी इस संबंध में जानकारी मिल रही है वह इस पंडाल तक पहुंच रहा है। इसमें जहां एक ओर तांबे की प्लेट लगाई गई है तो दूसरी ओर एल्यूम्यूनियम की प्लेट लगाई गई है। इसके साथ ही करंट की मात्रा नापने के लिए एक एंपियर मीटर भी लगा हुआ है। जिसमें आप अपने शरीर में करंट की मात्रा को देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपना एक हाथ तांबे की प्लेट व दूसरा हाथ एल्यूम्यूनियम की प्लेट पर रखना होगा।

स्‍टॉल संचालक ने कहा

स्टॉल संचालक अनिश कुमार ने बताया कि हर इंसान में कुछ मात्रा आवेषित कणों की होती है। इससे हमारे शरीर के अंदर विद्युुत आवेग उत्पन्न होता है।

कौन सा ड्रग शरीर के किस अंग को पहुंचाता है नुकसान, इसकी भी मिल रही जानकारी

इसी स्टॉल में लोगों को नशीले पदार्थ से शरीर में पर पड़ने वाले दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है। इसके लिए एक पुतले को खड़ा किया गया है। जिसमे शरीर के विभिन्न अंगों को दिखाया गया। इसके साथ ही इसका इलेक्ट्रिक कनेक्शन नशीला पदार्थ लिखे बटनों से जोड़ा गया है। ऐसे में जैसे ही आप शराब, तंबाकू, कोकिन समेत अन्य पदार्थों के बटन को दबाएंगे तो आपको इससे प्रभावित होने वाले अंगों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

शराब- दिमाग, गला, दिल, फेफड़े, किडनी व जननांग

कोकिन- दिल, फेफड़े, दिमाग, नाक व जननांग

तंबाकू- फेफेड़े, दिल, अग्नाश्य, ब्लाडर

अफीम-दिमाग, दिल, फेफेड़े, लीवर, तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र व फेफड़े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.