Move to Jagran APP

दिल्ली में आग की तीन बड़ी घटनाओं में आठ मकान जले, 35 मोटरसाइकिलें हुईं राख

ताजा मामले में पूर्वी दिल्ली में गुरुवार रात अलग-अलग जगहों पर तीन मकानों में आग लगने की घटना से इलाकों में दहशत फैल गई।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 11:18 AM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 02:19 PM (IST)
दिल्ली में आग की तीन बड़ी घटनाओं में आठ मकान जले, 35 मोटरसाइकिलें हुईं राख
दिल्ली में आग की तीन बड़ी घटनाओं में आठ मकान जले, 35 मोटरसाइकिलें हुईं राख

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच आग लगने की घटनाओं में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। हाल यह है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान दिल्ली में तकरीबन रोज ही आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। ताजा मामले में पूर्वी दिल्ली में गुरुवार रात अलग-अलग जगहों पर तीन मकानों में आग लगने की घटना से इलाकों में दहशत फैल गई। आग की इन घटनाओं में लाखों का नुकसान हुआ है। तीनों आग में 35 मोटरसाइकिलें जल गईं तो 10 लोग झुलसे  भी हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 

loksabha election banner

पहली घटनाः
पुलिस के मुताबिक, आग की पहली घटना पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में हुई। यहां पर एक मकान में गैस सिलेंडर लीक होने से आग लग गई, जिससे 10 लोग मामूली रूप से झुलस गए। हालांकि, यहां पर जुटी भीड़ ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन घर पूरी तरह जल गया। लोगों ने आग बुझाने की भी कोशिश की, लेकिन आग इतनी भीषण थी कि इसकी चपेट में आने से 10 लोग झुलस गए, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

दूसरी घटनाः
पूर्वी दिल्ली में अाग लगने की दूसरी बड़ी घटना मंडावली रेलवे कॉलोनी में हुई। यहां पर एक मकान की पार्किंग में अचानक आग लग गई, जिसके चलते 19 मोटरसाइकिलें जल कर खाक हो गईं। गनीमत रही कि इस आग में जनहानि नहीं हुई। आग कैसे लगी? यह भी रहस्य बना हुआ है, क्योंकि पूर्व में ऐसी कोई घटना हुई भी नहीं है। 

तीसरी घटनाः 
इलाके में अाग की तीसरी बड़ी घटना मंडावली ऊंचे में हुई। यहां पर भी एक मकान की पार्किंग में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि इसने यहां के आठ फ्लैटों को अपनी चपेट में ले लिया। इतना ही नहीं आग के चलते यहां पार्किंग में खड़ी 16 मोटर साइकिलें जलकर खाक हो गईं। बताया जा रहा है कि तीनों जगहों पर लगी आग में नुकसान लाखों से बढ़कर करोड़ों भी हो सकता है। 

दो दिन पहले बुधवार दोपहर में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के तैमूर नगर स्थित हनी-मनी टॉप ग्रीन सुपरमार्केट में भीषण आग लग जाने से पूरा स्टोर जलकर राख हो गया था। आग लगने के कारण आसपास की मार्केट में भी अफरातफरी मच गई थी। जांच में पता चला था कि आग बगल की एक दुकान में लगे एसी में हुए शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। देखते ही देखते आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। फायर कंट्रोल रूम को हादसे की सूचना बुधवार दोपहर 1.55 बजे मिली। मौके पर फायर ब्रिगेड की 22 गाड़ियां और एक हाइड्रोलिक फायर फाइटिंग मशीन भेजी गईं थी। करीब ढाई घंटे की मेहनत के बाद फायरकर्मियों ने आग पर काबू पाया गया था।

बुधवार की रात ही दिल्ली के दल्लूपुरा में एक कबाड़ी की दुकान में भी देर रात भीषण आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि पूरी दुकान जलकर खाक हो गई। जानकारी के मुताबिक देर रात करीब तीन बजे अचानक कबाड़ी की दुकान से आग की लपटे देखी गईं। आग को बढ़ता देख तुरंत ही फायर ब्रिगेड को सूचित किया है। फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। कड़ी मशक्कत के बाद अब आग पर काबू पा लिया गया है। रातभर दमकलकर्मी आग को बुझाने में जुटे रहे। सुबह जाकर आग पर काबू पाया जा सका। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.