नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। एक महीने से भी अधिक लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से मार्केट-बाजार खुलेगा। इसको लेकर व्यापारियों, कर्मचारियों और कामगारों में खुशी का माहौल है, क्योंकि तकरीबन 50 दिन के बाद बाजार खुल रहे हैं। हालांकि, ऑड-इवेन फार्मूले को लागू करने के साथ कोरोना से बचाव की तैयारियों को लेकर माथापच्ची जारी है। इसी के साथ दुकानों में सफाई का दौर भी चलना है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था भी सामान्य नहीं है। इसलिए दुकानदारों के मुताबिक कारोबार सामान्य होने में कुछ दिनों का समय लग सकता है।

बता दें कि चांदनी चौक, सदर बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, चावड़ी बाजार, भागीरथ पैलेस, कनाट प्लेस, खान मार्केट कालका जी मार्केट, ग्रेटर कैलाश, दरियागंज व सरोजनी नगर समेत अन्य बाजारों में तैयारियां तेज रही हैं। दुकानदारों के मुताबिक यह फैसला अच्छा है, क्योंकि इसका इंतजार उन्हें कुछ हफ्ते से था।

ऑटोमोटिव पा‌र्ट्स मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय नारंग के मुताबिक सुबह सभी दुकानों को सैनिटाइज किया जाएगा। दक्षिणी दिल्ली के माल और मार्केट एसोसिएशन ने सरकारी आदेश के बाद बाजार खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

सोमवार से मार्केट कांप्लेक्स में स्थित दुकानें ऑड-इवेन की तर्ज पर खुलेंगी, जबकि स्टैंड अलोन और रिहायशी स्थानों की दुकानें शारीरिक दूरी के पालन के साथ प्रतिदिन खोली जा सकेंगी। दक्षिणी दिल्ली के प्रमुख बाजारों में नेहरू प्लेस में एसडीएमसी के अधिकारियों ने पुलिस टीम के साथ में सभी दुकानों को सैनिटाइज किया। दुकानों के बाहर शारीरिक दूरी के पालन के लिए चिन्ह बनाए गए। वहीं माल में भी दुकानदार अपनी दुकानों को सैनिटाइज करते दिखाई दिए।

नेहरू प्लेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र अग्रवाल ने बताया कि बाजार खुलने को लेकर स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बाजार में सिविल डिफेंस कर्मियों की तैनाती के लिए प्रशासन से अपील की गई है, ताकि शारीरिक दूरी का पालन कराया जा सके। इसके अलावा पुलिस गश्त भी होगी, ताकि रेहड़ी-पटरी के दुकानदार एक जगह पर भीड़ न लगा सकें।

वहीं ग्रेटर कैलाश एम ब्लाक मार्केट व कालका जी मार्केट समेत सभी बाजारों में शारीरिक दूरी के पालन के लिए रस्सियों से बैरिकेड किया गया। कालका जी मार्केट एसोसिएशन के अधिकारी हितेष कौशिक ने बताया कि बाजार में दुकानों पर नंबर चिन्हित किए गए हैं, ताकि आड-इवेन नियम का पालन करते हुए बाजार खोला जा सके।

सरोजनी नगर मार्केट में पुलिस ने दुकानों पर की गई मार्किंग सरोजनी नगर बाजार दिल्ली के सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में से एक है। बाजार में कई दुकानों पर मार्किंग नहीं थी। ऐसे में पुलिसकर्मियों ने दुकानों के बाहर नंब¨रग की और शारीरिक दूरी के पालन के लिए गोले बनाए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने मार्केट एसोसिएशन के साथ बैठक कर कोरोना प्रोटोकाल के पालन के लिए दिशा निर्देश भी दिए हैं।

Edited By: Jp Yadav