नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन के बाद विमान सेवा शुरू करने के लिए दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके मद्देनजर यह व्यवस्था बनाई जा रही है कि एयरपोर्ट में आने-जाने वाले यात्रियों के बीच शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन हो।

की जाएगी क्यू मैनेजर की तैनाती

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट संचालक कंपनी डायल ने इस संबंध में मानदंड तैयार कर लिए हैं। इसके अनुसार, क्यू मैनेजर की तैनाती किये जाने के अलावा यात्रियों के खड़े होने की जगह को रंगीन टेप से घेरा बनाए जाने की योजना है।

होगी हर यात्री की स्क्रीनिंग

नई योजना के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाले प्रत्येक यात्री और कर्मचारी की स्क्रीनिंग होगी। वहीं यात्रियों को खुद से चेक-इन इत्यादि करने को भी कहा जाएगा।

डायल का दावा, सुरक्षित यात्रा के लिए दिल्ली एयरपोर्ट तैयार

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के बाद सुरक्षित यात्रा प्रदान करने के लिए एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार है। एयरपोर्ट पर पर यात्रियों को स्वस्थ वातावरण मुहैया कराने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

जारी रहेगा सैनिटाइजेशन का काम

बचाव के लिए टर्मिनलों की इमारतों को साफ किया जा रहा है। डायल शारीरिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए एयरपोर्ट पर चेक-इन हॉल, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और बोर्डिंग गेट पर क्यू मैनेजर तैनात करेगा।

परिसर में 500 पेशेवर कर्मी होंगे तैनात

दूरी को अधिक प्रभावी बनाने के लिए यात्रियों के खड़े होने के लिए घेरा बनाया जाएगा। इसके साथ ही दूरी पर बैठने की व्यवस्था के लिए चेकइन एरिया, काउंटर इत्यादि जगहों के पास अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी। इस बीच एयरपोर्ट पर सफाई के लिए परिसर में 500 पेशेवर कर्मियों को लगाया गया है। वे लगातार संपर्क में आने वाली चीज जैसे डेस्क, कुर्सियां, लिफ्ट, रेलिंग की नियमित रूप से सफाई कर रहे है।

एयरपोर्ट फिर से खुलने पर बाथरूम को रसायन से साफ करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान यात्रियों को मास्क पहनना जहां अनिवार्य किया जायेगा, वहीं कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए खुद से चेक-इन और खुद ही बैग टैग, स्कैन करने को प्रोत्साहित किया जाएगा। चेक-इन बैग को संक्रमण मुक्त करने के लिए एयरपोर्ट पर विशेष मशीन भी स्थापित किए जाने की योजना बनाई जा रही है।

डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि एयरपोर्ट पर कोरोना से बचाव के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत एयरपोर्ट कर्मचारियों को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है।

बता दें कि कुछ इसी तरह के बदवाल दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा संचालित ट्रेनों के स्टेशनों पर भी की जाने वाली है। इसके लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने इसका खाका भी तैयारी कर लिया है। इसके तहत मास्क लगाना हर हाल में अनिवार्य होगा। बुखार से पीड़ित शख्स को मेट्रो स्टेशन पर एंट्री नहीं मिलेगी।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस