Move to Jagran APP

बाथरूम में हुए धमाके की वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप, सीवर से जुड़ा गैस कनेक्शन

मोहित की पत्नी अंशिका खंडेलवाल के मुताबिक तेज बलास्ट हुआ, मैंने पर्दा खोला तो पेड़ जलता हुआ दिखा, मुझे समझ नहीं आया कि क्या हुआ।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 07:50 AM (IST)
बाथरूम में हुए धमाके की वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप, सीवर से जुड़ा गैस कनेक्शन
बाथरूम में हुए धमाके की वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप, सीवर से जुड़ा गैस कनेक्शन

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुग्राम में एक ऐसा हादसा हुआ जिसके बारे में सोच पाना भी संभव नहीं है। यहां के सेक्टर 15 में घरेलू गैस पाइप लाइन से गैस लीक हुई और फिर सीवर में जा घुसी। सीवर से गैस घरों में पहुंच गयी और फिर एक घर के बाथरूम में तेज धमाका हुआ। धमाके की चपेट में घर के मालिक आ गए और अब वह ज़िन्दगी और मौत से जूझ रहे हैं।

loksabha election banner

गुरुग्राम के सेक्टर 15 पार्ट 2 इलाके रहने वाले मोहित खंडेलवाल 19 नवंबर की देर रात जब वाशरूम गए और एक्जॉस्ट फैन ऑन किया तो वॉशरूम के अंदर तेज धमाका हुआ। अचानक आग की लपटों से घिरे मोहित किसी तरह जलते हुए गेट खोलकर बाहर भागे और परिवार की मदद से आग बुझाई, लेकिन तब तक मोहित करीब 60 फीसदी जल चुके थे।

धमाका ऐसा था कि बाथरूम को ज्यादा नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन यहां मौजूद हर तरह का प्लास्टिक पिघल गया, यही नहीं घर के आसपास के पेड़ भी झुलस गए। मोहित की पत्नी अंशिका खंडेलवाल के मुताबिक 'तेज बलास्ट हुआ, मैंने पर्दा खोला तो पेड़ जलता हुआ दिखा, मुझे समझ नहीं आया कि क्या हुआ, इसके बाद मोहित जलते हुए बाहर आये और फिर किसी तरह आग बुझाई गई।'

अंशिका के मुताबिक पहले तो किसी को समझ नहीं आया कि आखिर धमाके की वजह क्या है, लेकिन अगले दिन जब स्थानीय लोगों ने जांच की और सीवर का ढक्कन खोला तो एक तेज गैस निकल रही रही थी। घर के सीवर की हवा निकालने के लिए घर की छत में लगे पाइपों से भी गैस निकल रही थी, लोगों के मुताबिक तब समझ में आया कि घर के बाहर जो घरेलू गैस की पाइप लाइन है वो कहीं लीक होकर सीवर में जा रही है जिससे ये तेज धमाका हुआ।

मोहित की पत्नी के मुताबिक उन्हें 2-3 दिन से इसकी गंध आ रही थी, लेकिन उन्हें लगा कि शायद बढ़ते प्रदूषण की वजह से ऐसा हो रहा है। मोहित के पड़ोसी भी इस हादसे से डरे हुए हैं, क्योंकि ये गैस पाइप लाइन इस इलाके के हर घर में है। सभी को लगता है कि आगे उनके यहां ऐसा हादसा न हो जाये।

हादसे के बाद गैस कंपनी के लोगों ने जमीन खोदकर गैस लीकेज कर रहा पाइप ठीक किया जो बिल्कुल सीवर से सटा हुआ था। एक पड़ोसी का कहना है कि अगर गैस लीक हो रही थी तो क्या इस तरह का इंतजाम नहीं होता कि तुरंत पता चल जाये गैस कहां से लीक हो रही है। मोहित की पत्नी की शिकायत पर गुरुग्राम पुलिस ने घरेलू गैस लाइन बिछाने वाली कंपनी एचजीसी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

कंपनी ने पुलिस को बताया वहां एक टेलीकॉम कंपनी के लोगों ने कुछ दिन पहले खुदाई की जिसकी वजह से उनका पाइप फट गया और गैस लीक होने लगी। सिविल लाइन्स के एसीपी शमशेर सिंह के मुताबिक 'हमने एचसीजी कंपनी के खिलाफ आईपीसी 337 के तहत केस दर्ज कर लिया है ,फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतज़ार है, जांच जारी है।'

फिलहाल मोहित की हालत नाजुक बनी हुई है। उनके खाने की नली को और वोकल कॉर्ड में ज्यादा नुकसान हुआ है। मोहित ने हाल ही में स्क्रेप कारोबार से जुड़ी एक फैक्ट्री शुरू की थी। उनके 2 छोटे बच्चे भी है। परिवार के मुताबिक जिस कंपनी की लापरवाही है वो भी इलाज़ के आगे नहीं आ रही है। मोहित के करीबी दोस्त अक्षय के मुताबिक इस घटना के बाद पड़ोसियों ने हेल्प की, लेकिन लोकल ऑथोरिटी लोकल आरडब्लूए, लोकल पार्षद या नेता आज तक मदद करने नहीं आया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.