Move to Jagran APP

Delhi: किसी भी कीमत पर जाना चाहता था थाइलैंड, जब पहुंचा तो वापस भेजा गया दिल्ली; जानिए पूरा मामला

किसी भी शर्त पर थाइलैंड जाने की ललक एक शख्स पर इस कदर सवार हुई कि उसने अपना नाम बदलकर नया पासपोर्ट बना लिया। थाइलैंड वालों ने शख्स की चालाकी को पकड़ लिया और उसे वापस भारत भेज दिया।

By Gautam Kumar MishraEdited By: GeetarjunPublished: Thu, 23 Mar 2023 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 01:01 AM (IST)
Delhi: किसी भी कीमत पर जाना चाहता था थाइलैंड, जब पहुंचा तो वापस भेजा गया दिल्ली; जानिए पूरा मामला
किसी भी कीमत पर जाना चाहता था थाइलैंड, जब पहुंचा तो वापस भेजा गया दिल्ली; जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। किसी भी शर्त पर थाइलैंड जाने की ललक एक शख्स पर इस कदर सवार हुई कि उसने अपना नाम बदलकर नया पासपोर्ट बना लिया। नाम बदलकर नया पासपोर्ट बनाने की शख्स की तरकीब भले ही अपने देश में काम कर गई लेकिन थाइलैंड वालों ने शख्स की चालाकी को पकड़ लिया और उसे वापस भारत भेज दिया।

loksabha election banner

अब इस शख्स के खिलाफ आईजीआई थाना पुलिस ने इमिग्रेशन की शिकायत पर धोखाधड़ी व पासपोर्ट एक्ट के तहत प्राथमिकी की है। 19 मार्च को थाइलैंड से पहुंचे एयर इंडिया के विमान से उतरे यात्रियों में एक यात्री सोनू था।

सोनू ने इमिग्रेशन क्लियरेंस के लिए अधिकारियों के सामने कागजात पेश किए तो अधिकारियों को पता चला कि इसे थाइलैंड से डिपोर्ट किया गया है। पता चला कि सोनू थाइलैंड में प्रवेश के लिए प्रतिबंधित हैं। वहां की इमिग्रेशन ने इसका नाम काली सूची में दर्ज कर रखा है।

पहले तय अवधि तक रुकने की सीमा का किया था उल्लंघन

आरोपित इसके पूर्व थाइलैंड जा चुका है। लेकिन थाइलैंड में ठहरने के लिए इसे जितने दिन की मोहलत मिली थी, आरोपित ने उसका उल्लंघन कर दिया। जब इमिग्रेशन वालों ने शख्स की तलाश शुरू की तो इसे पकड़ लिया गया। इसके बाद इसका नाम काली सूची में डाल दिया गया।

नाम बदलकर बनवा लिया नया पासपोर्ट

प्रतिबंध के बाद भी शख्स ने दोबारा थाइलैंड जाने का फैसला किया। इसके लिए उसने अपने नाम, जन्मतिथि व पते में फेरबदल कर लिया। नए पासपोर्ट पर वह थाइलैंड पहुंच गया लेकिन वहां इमिग्रेशन वालों ने इसकी चालाकी पकड़ ली। चालाकी का पता चलने पर जब वहां इमिग्रेशन वालों ने इससे पूछताछ की तो वहां इसने सच्चाई बयां कर दी। इसके बाद इसे डिपोर्ट कर दिया गया।

कई सवाल

पुलिस इस मामले में अब यह पता करने की कोशिश कर रही है कि आखिर सोनू ने नया पासपोर्ट कैसे बनवा लिया। इसके पते व पहचान से जुड़े सत्यापन में कहां गड़बड़ी हुई। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण तथ्य जिसपर पुलिस अपना ध्यान लगा रही है कि आखिर सोनू की चालाकी तब क्यों नहीं पकड़ी गई जब वह नई दिल्ली से थाइलैंड के लिए प्रस्थान कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.