Move to Jagran APP

मैटिमोनियल साइट के जरिए लाखों की धोखाधड़ी, 20 महिलाओं से ठगी करने वाला गिरफ्तार

मैटिमोनियल और डेटिंग साइट के जरिये महिलाओं से दोस्ती कर ठगी करने के आरोपित युवक को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने मेरठ से गिरफ्तार किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 06:38 PM (IST)
मैटिमोनियल साइट के जरिए लाखों की धोखाधड़ी, 20 महिलाओं से ठगी करने वाला गिरफ्तार
मैटिमोनियल साइट के जरिए लाखों की धोखाधड़ी, 20 महिलाओं से ठगी करने वाला गिरफ्तार

नई दिल्ली, जेएनएन। मैटिमोनियल और डेटिंग साइट के जरिये महिलाओं से दोस्ती कर ठगी करने के आरोपित युवक को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने मेरठ से गिरफ्तार किया है। आरोपित दिल्ली के निहाल विहार का रहने वाला है और अब तक दिल्ली-एनसीआर की 20 से अधिक महिलाओं को शिकार बना चुका है। इसमें ज्यादातर विधवा और तलाकशुदा महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ठगी का शिकार हुई अन्य महिलाओं की भी तलाश कर रही है।

loksabha election banner

साइबर सेल के पुलिस उपायुक्त अनयेश रॉय के मुताबिक एक महिला ने ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने बताया कि गौरव धमीजा नाम के व्यक्ति ने मैट्रिमोनियल साइट पर प्रभावशाली प्रोफाइल बना रखा है। इसके माध्यम से उनकी उससे पहचान हुई थी। इसके बाद फोन पर ही दोनों के बीच काफी बातचीत होने लगी तो उसने महंगे उपहार दिलाने का वादा भी किया।

पैसे वापस मांगने पर दी धमकी
इसके बाद उसने माता-पिता के उपचार, व्यवसाय में निवेश इत्यादि के बहाने से रुपये मांगने शुरू कर दिए। आरोपित ने पहले छोटी रकम मांगी। उसे देने के बाद उसकी मांगें बढ़ती गईं। इस दौरान वह कभी भी सामने नहीं आया। पीड़िता को जब ठगे जाने का अहसास हुआ तो उसने रुपये वापस मांगे। इस पर उसने गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देते हुए रुपये देने से इनकार कर दिया।

मेरठ से आरोपित गिरफ्तार
पुलिस ने शिकायत दर्ज कर सर्विलांस से आरोपित की तलाश शुरू की, जिसमें पता चला कि वह दिल्ली के निहाल विहार इलाके में रहता है। हालांकि, गिरफ्तारी से बचने के लिए वह अपना ठिकाना हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदल रहा था। आरोपित के मेरठ में होने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने उसे दबोच लिया। उसके कब्जे से अपराध में प्रयुक्त मोबाइल फोन, कई सिम कार्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड बरामद किए गए हैं।

आरोपित गौरव धमीजा ने 10वीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। बाद में वह स्पेयर पार्ट्स का कारोबार करने लगा था, लेकिन उसमें भारी नुकसान हुआ था। उसकी शादी वर्ष 1999 में हुई थी, लेकिन पत्नी से अक्सर विवाद होता था। इसके बाद जल्द ही तलाक हो गया था। इसके बाद उसने मैट्रिमोनियल और डेटिंग साइट के जरिये महिलाओं से दोस्ती कर उनसे ठगी शुरू कर दी थी। इसके बाद उसने ठगी को ही आसानी से पैसा कमाने का जरिया बना लिया और साइट व ऑनलाइन के अन्य माध्यमों से शिकार की तलाश करने लगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.