Move to Jagran APP

दिल्ली के प्रगति मैदान में बनेगा लग्जरी होटल, केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वाणिज्य मंत्रालय के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 11:46 AM (IST)
दिल्ली के प्रगति मैदान में बनेगा लग्जरी होटल, केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार
दिल्ली के प्रगति मैदान में बनेगा लग्जरी होटल, केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार

नई दिल्ली (जेएनएन)। फिर से विकसित किए जा रहे दिल्ली के प्रगति मैदान में एक नया लग्जरी होटल बनेगा। इसी दिशा में कदम उठाते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल बुधवार को वाणिज्य मंत्रलय के उस प्रस्ताव पर मुहर लगा सकता है जिसमें उसने लग्जरी होटल के लिए प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ भूमि को फ्रीहोल्ड या दीर्घकालिक पट्टे पर देने का प्रस्ताव किया है। यह जमीन होटल बनाने के लिए निजी कंपनी को सौंपी जा सकती है।

loksabha election banner

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वाणिज्य मंत्रालय के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। वाणिज्य मंत्रलय के अधीन आने वाले इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (आइटीपीओ) ने प्रगति मैदान में होटल के निर्माण के लिए 3.7 एकड़ जमीन दीर्घकालीन पट्टा आधार या फ्रीहोल्ड के रूप में होटल बनाने वाली कंपनी को सौंपने का प्रस्ताव किया है।

वर्ष 1977 में गठित आइटीपीओ व्यापार को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाली एक नोडल एजेंसी है। उल्लेखनीय है कि आइटीपीओ प्रगति मैदान का पुनर्विकास कर रहा है। प्रगति मैदान दिल्ली का प्रमुख प्रदर्शनी क्षेत्र रहा है। प्रगति मैदान की पुनर्विकास योजना के तहत वैश्विक स्तर का एकीकृत प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र निर्माणधीन है। इस पर 2,254 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

सम्मेलन केंद्र में 7,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी। माना जा रहा है कि प्रगति मैदान की यह जमीन होटल के लिए देने से इसे पुनर्विकसित करने के लिए धनराशि जुटायी जा सकेगी। साथ ही इससे राजधानी को एक और लग्जरी होटल मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.