Move to Jagran APP

Lockdown2: दिल्ली मेट्रो और एक्वालाइन मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार, 3 मई तक थमे रहेंगे बसों के पहिये

Lockdown2 3 मई तो दिल्ली-एनसीआर में न तो दिल्ली मेट्रो रफ्तार भरेगी और न ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो चलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 03:50 PM (IST)
Lockdown2: दिल्ली मेट्रो और एक्वालाइन मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार, 3 मई तक थमे रहेंगे बसों के पहिये
Lockdown2: दिल्ली मेट्रो और एक्वालाइन मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार, 3 मई तक थमे रहेंगे बसों के पहिये

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Lockdown2: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में आगामी 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहने का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। इसी के साथ यह भी तय हो गया है कि 3 मई तक दिल्ली-एनसीआर में न तो दिल्ली मेट्रो रफ्तार भर सकेगी और न ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो ही चलेगी। इसी के साथ गुरुग्राम में चलने वाली रैपिड मेट्रो के पहिए भी थमे रहेंगे। इतना ही नहीं, आगामी 3 मई तक बसों के जरिये भी लोग आवागमन नहीं कर सकेंगे। 

prime article banner

एनसीआर के शहरों में नहीं चलेंगीं लोकल ट्रेनें

लॉकडाउन बढ़ने के चलते अगले महीने 3 मई तक दिल्ली-एनसीआर के बीच लोकल ट्रेनें भी नहीं चलेंगीं। बता दें कि अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद से हजारों की संख्या में लोग दिल्ली में काम के लिए रोजाना आते हैं, लेकिन लॉकडाउन जारी रहने से कामधंधे पर भी विराम लग गया है। वहीं भारतीय रेलवे ने 3 मई तक ट्रेनों यात्रा में बुकिंग को भी रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।  

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन बंद

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलंने वाली एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन भी आगामी 3 मई तक बंद रहेगा। इसका आधिकारिक एलान भी कर दिया गया है। बावजूद इसके लॉकडाउन के दौरान यह स्वतः ही तय है कि ट्रेन, मेट्रो और बसों को संचालन नहीं होता है।

गुरुग्राम में रैपिड रेल रहेगी बंद

अधिग्रहण के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ही गुरुग्राम रैपिड रेल का संचालन करता है। लॉकडाइन पीरियड में 3 मई तक गुरुग्राम रैपिड रेल भी बंद ही रहेगी। बता दें कि रैपिड के जरिये सामान्य दिनों में 60,000 लोग इसमें सफर करते हैं।

नहीं चलेंगी इंटरसिटी बसें

दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों को सफर आरामदायक बनाने वाली सिटी बसें भी लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगीं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह 10 बजे जनता को संबोधित करते हुए एलान किया है कि आगामी 3 मई तक लॉकडाउन की स्थिति रहेगी। इस दौरान लोगों को घरों से निकलने की मनाही होगी। 

प्राथमिक विद्यालय में नया सत्र शुरू होगा जुलाई में

दरअसल, यूं भी अगले महीने में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जातीं ऐसे में आगामी एक जुलाई से नए सत्र की शुरुआत हो सकेगी।

ये भी पढ़ेंः Lockdown2: प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशों का दिल्ली में पूरी तरह पालन होगाः केजरीवाल

 स्वस्थ होकर घर लौटे डॉक्टर ने कहा, ‘डरकर नहीं, डटकर किया COVID-19 का मुकाबला’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.