नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Lockdown in Delhi: राजधानी दिल्ली में एक सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा होने के साथ ही रेलवे स्टेशनों और बस अड्डे पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई। ये वो यात्री हैं जो दिल्ली में काम करते थे। अब लॉकडाउन होने की वजह से एक सप्ताह तक उनके पास करने के लिए कुछ नहीं होगा, साथ ही घर से भी बाहर नहीं निकलना होगा इसलिए ऐसे लोग अपना सामान समेटकर सार्वजनिक साधनों का इस्तेमाल करते हुए अपने घर वापस जाने के लिए निकल लिए।


आनंद विहार आइएसबीटी, रेलवे स्टेशन और कौशांबी बस अड्डे पर ऐसे यात्रियों की काफी भीड़ देखने को मिली। रेलवे स्टेशनों पर भी लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद लोगों की भीड़ देखने को मिली। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर शाम 4 बजते बजते अपने कंधों पर सामान लादे परिवार के साथ सैकड़ों लोग पहुंच चुके थे।


55 घंटे के कर्फ्यू के बाद एक सप्ताह का लॉकडाउन

इससे पहले दिल्ली में शुक्रवार से लॉकडाउन लगा हुआ था। सोमवार की सुबह जब इसे खोला गया तो सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल के साथ मीटिंग करके दोपहर 12 बजे लॉकडाउन की घोषणा कर दी। इस घोषणा के बाद ही लोगों में अफरातफरी मच गई। लोग सामान खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकल गए। इसी तरह से काफी संख्या में लोग अपना सामान समेटकर बस अड्डों की ओर चल दिए। वहीं नेपाल के रहने वाले नवीन ने बताया कि वह दिल्ली में नौकरी करते हैं और अभी लॉकडाउन लग गया है इसलिए घर वापस आना बेहतर है।



ये भी पढ़ें: Delhi Lockdown: जानिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोनों हाथ जोड़कर दिल्ली में क्यों लगाया Lockdown

अब दिल्ली में आगामी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। यह सोमवार रात (आज) 10 बजे से लागू होगा और अगले एक सप्ताह तक चलेगा। सोमवार रात 10 बजे से लेकर आगामी 26 अप्रैल तक दिल्ली में पूर्ण कर्फ्यू लगाया गया है, लेकिन जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है।

दिल्ली के ये बाजार हैं बंद दिल्ली में चांदनी चौक मुख्य मार्ग, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, भागीरथ पैलेस, ओल्ड लाजपत राय बाजार, न्यू लाजपत राय बाजार, दरीबा, किनारी बाजार, नई सड़क, खारी बावली, केमिकल बाजार, फोटो बाजार , साइकिल बाजार, मोरी गेट, अशोक विहार, करोलबाग की विभिन्न बाजार, गांधी नगर, शांति मोहल्ला बाजार, पूर्वी दिल्ली की अनेक बाजार, कंप्यूटर बाजार, रबर प्लास्टिक बाजार आदि पूरी तरह से बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें: जानिए कोरोना वायरस से बचाव में डॉक्टर किस मास्क को बता रहे सबसे ज्यादा कारगर


सामने आ चुके आठ लाख 53 हजार 460 मामले

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दिल्ली में अब तक कुल आठ लाख 53 हजार 460 मामले आ चुके हैं। जिसमें से सात लाख 66 हजार 398 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 90.12 फीसद से घटकर 89.79 फीसद हो गई है। मृतकों की संख्या 12,121 हो गई है। फिर भी मृत्यु दर 1.47 फीसद से घटकर 1.42 फीसद पर आ गई है। मौजूदा समय में 74,941 सक्रिय मरीज हैं। जिसमें से 13,887 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं, कोविड केयर सेंटर में 558 व कोविड हेल्थ सेंटर में 96 मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या 34,398 हो गई है।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: जिसके सपने भी न आए, वो हालात देख रही दिल्ली, अंतिम संस्कार के लिए बनाने पड़ रहे नए प्लेटफार्म

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021