Move to Jagran APP

LockDown 4 Delhi News: दिल्ली की सड़कों पर चलेंगी बसें, मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार; घोषणा होगी आज

LockDown 4 Delhi News लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली की सड़कों पर दिल्ली परिवहन निगम की बसों को संचालन किया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 07:30 AM (IST)
LockDown 4 Delhi News: दिल्ली की सड़कों पर चलेंगी बसें, मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार; घोषणा होगी आज
LockDown 4 Delhi News: दिल्ली की सड़कों पर चलेंगी बसें, मेट्रो नहीं भरेगी रफ्तार; घोषणा होगी आज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। LockDown 4 Delhi News: अब यह तय होगा है कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन मेट्रो नहीं चलेगी, लेकिन बसों सड़कों पर दौड़ेंगी। इस बाबत सोमवार से लॉकडाउन के शुरू हो रहे चौथे चरण में डीटीसी और क्लस्टर बसों को चलाने की तैयारी कर ली गई है। इससे जुड़े स्टाफ को सोमवार से डयूटी के लिए तैयार रहने के निर्देश दे दिए गए हैं, लेकिन दिल्ली सरकार इस पर सोमवार अंतिम फैसला लेगी। ऐसे में बसों का परिचालन सोमवार दोपहर बाद या मंगलवार से शुरू हो सकता है।

loksabha election banner

शर्तों के साथ बसों का परिचालन तय बताया जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन-4 में दिल्लीवालों को क्या छूट मिलेगी और क्या नहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका एलान आज करेंगे। कुछ दिन पहले परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई थी, जिसमें डीटीसी और क्लस्टर बस सेवा के संचालन को लेकर चर्चा हो चुकी है।

योजना के अनुसार, 100 फीसद बसों को सड़कों पर उतारने का फैसला हुआ है। इस व्यवस्था को रविवार को आए राज्यों में बसों के परिचालन को अनुमति देने के केंद्र सरकार के आदेश से मजबूती मिली है। दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक परिवहन को लेकर मुख्य रूप से तीन बातों पर ध्यान देने की बात कही है। इसमें शारीरिक दूरी का पालन करना, कांटेक्टलेस टिकटिंग की व्यवस्था और मेट्रो स्मार्ट कार्ड और बस पास पर जोर प्रमुख हैं। बसों को लगातार संक्रमण रहित किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लोग नियमों का पालन करेंगे तो हम आसानी से कोरोना पर विजय प्राप्त कर लेंगे। एक बस में 20 से ज्यादा सवारी नहीं होगीएक बस में अधिकतम 20 सवारी होगी। हॉटस्पॉट जोन में बसों की आवाजाही नहीं होगी। सवारियों का बसों में एंट्री करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बस के प्रवेश और निकास द्वार पर मार्शल खड़े होकर यह सुनिश्चित करेंगे कि बस में यात्रियों की संख्या सीमित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.