Move to Jagran APP

Lockdown4: 14 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, दिल्‍ली-NCR में जारी रहेंगी ये पाबंदियां, देखें पूरी लिस्ट

केंद्र सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक देशभर में फिलहाल 14 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इससे अब यह साफ हो गया है कि दिल्‍लीवालों को फिलहाल राहत राहत नहीं मिलने वाली है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 06:51 AM (IST)
Lockdown4: 14 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, दिल्‍ली-NCR में जारी रहेंगी ये पाबंदियां, देखें पूरी लिस्ट
Lockdown4: 14 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, दिल्‍ली-NCR में जारी रहेंगी ये पाबंदियां, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक देशभर में फिलहाल 14 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इससे अब यह साफ हो गया है कि कोरोना महामारी के खिलाफ शुरू हुई जंग फिलहाल ना सिर्फ दिल्‍ली-एनसीआर में लंबी चलेगी बल्कि यह पूरे देश में लंबी चलने वाली है।  लॉकडाउन-4 में इस बार दिल्‍लीवालों को 14 दिनों के लिए और पाबंदियों में रहना होगा। लॉकडाउन 4 के लिए इस बार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आदेश जारी किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों, राज्य सरकारों और राज्य प्राधिकरणों को लॉकडाउन 31 मई, 2020 तक जारी रखने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

ये पाबंदियां रहेंगी जारी

  • सील रहेंगा हॉट स्‍पॉट
  • बंद रहेंगे मेट्रो
  • स्‍कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद
  • घरेलू और अंतराष्‍ट्रीय उड़ान पर रहेगी पाबंदी
  • होटल और रेस्‍टोरेंट रहेंगे बंद
  • होटलों को होम डिलेवरी की छूट
  • सभी शिक्षण संस्‍थाएं रहेंगी बंद

बता दें कि लॉकडाउन तीन का रविवार को आखिरी दिन है। रविवार की रात 12 बजे यह खत्‍म हो जाएगा। इसलिए केंद्र सरकार ने इसे 14 दिनों के लिए बढ़ा कर कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने की कोशिश में है। हालांकि यह बता दे कि कोरोना के संक्रमण के ग्राफ में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। जानकारी बता रहे हैं कि लॉकडाउन के कारण कोरोना तेजी से अपने पैर भारत में नहीं पसार पाया है। यहां के हालात अन्‍य देशों से बेहतर हैं।

इधर यह भी बता दें कि दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पहले ही केंद्र सरकार से कुछ छूट मांग चुकी है।केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से लोगों से मिले सुझाव के आधार पर छूट देने की मांग की है जिसमें यह कहा  गया है कि हॉट स्‍पॉट के बाहर की गतिविधियां सामान्‍य तरीके से चले। 

हालांकि यह तो साफ है कि हॉट स्‍पॉट वाले इलाके में केंद्र सरकार के सख्‍त आदेश लागू रहेंगे । इस बात पर केंद्र और राज्‍य सरकार दोनों ही एकमत हैं। 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.