Move to Jagran APP

कुतुबमीनार और सफदरजंग मकबरा भी होंगे रोशन, पर्यटक रात में भी कर सकेंगे दीदार

कुतुबमीनार में एनबीसीसी पूरी मीनार, गलियारों, प्रवेश द्वार सहित सभी गुंबदों, दीवारों, झरोखों और प्रमुख बिंदुओं पर एलईडी लगाएगा। यह टाइमर से जुड़ी होंगी और एक साथ जलेंगी।

By Edited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 05:00 AM (IST)
कुतुबमीनार और सफदरजंग मकबरा भी होंगे रोशन, पर्यटक रात में भी कर सकेंगे दीदार
कुतुबमीनार और सफदरजंग मकबरा भी होंगे रोशन, पर्यटक रात में भी कर सकेंगे दीदार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। जल्द ही कुतुबमीनार व सफदरजंग मकबरे की रौनक बदल जाएगी। ये दोनों एतिहासिक इमारतें लाल किले की तरह ही रोशन नजर आएंगी। यहां से फ्लड लाइटें हटाकर हर प्रमुख बिंदु पर एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। लाइटें एक रंग की होंगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम को सौंपी गई जिम्मेदारी 

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर तमाम सरकारी और ऐतिहासिक इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाती है। लेकिन, साउथ और नॉर्थ ब्लॉक छोड़कर सभी जगह फ्लड लाइट का इस्तेमाल होता है। अब इस परंपरागत व्यवस्था में सुधार के मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) ने लाल किले के बाद अब कुतुबमीनार एवं सफदरजंग मकबरा की जिम्मेदारी भी राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) को सौंप दी है।

टाइमर से जुड़ी होंगी और एक साथ जलेंगी

जानकारी के मुताबिक कुतुबमीनार में एनबीसीसी पूरी मीनार, गलियारों, प्रवेश द्वार सहित सभी गुंबदों, दीवारों, झरोखों और प्रमुख बिंदुओं पर एलईडी लगाएगा। यह टाइमर से जुड़ी होंगी और एक साथ जलेंगी। गर्मीं में इनके जलने का समय शाम साढ़े सात से रात साढ़े 11 बजे जबकि सर्दी में शाम छह से रात 10 बजे तक का रहेगा।

पांच करोड़ का होगा बजट 

इसके अलावा कुतुबमीनार में एनबीसीसी पीने का पानी, शौचालय और फुटपाथ आदि की भी व्यवस्था करेगा। इन कार्यों का बजट लगभग पांच करोड़ का होगा। सफदरजंग मकबरे में केवल आगे के हिस्से में प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए करीब एक करोड़ रुपये का बजट रहेगा। इसके लिए एनबीसीसी ने फिलिप्स इंडिया को साथ में जोड़ा है। सभी कार्य को नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। दिसंबर में ट्रायल होगा।

रात को कर सकेंगे दीदार 

एनबीसीसी के कार्यकारी निदेशक आरके अग्रवाल ने बताया कि ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान न पहुंचे, इसलिए रंगीन लाइट की अनुमति नहीं मिली है। दिसंबर तक सारा काम पूरा हो जाएगा। इसके पश्चात पर्यटक रात में भी इन इमारतों को देखने आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.