गुरुग्राम[प्रियंका दुबे मेहता]। रमजान का असर फैशन बाजार पर साफ नजर आ रहा है। इस समय पारंपरिक परिधानों को स्टाइलिश अवतार में बनाया जा रहा है। लोग अब पारंपरिक परिधियों को तोड़कर स्टाइल के साथ जा रहे हैं। ऐसे में इन पारंपरिक परिधानों को खासी पहचान मिल रही है। बुर्का, अबाया व हिजाब अब ट्रेंडी रंगों, स्टाइलिश पैटर्न और सूदिग फैब्रिक में बनाए जा रहे हैं।

सबसे खास बात यह है कि इस ट्रेंड को केवल समुदाय विशेष के लोग ही नहीं, बल्कि हर वर्ग में अपनाया जा रहा है। परंपरा नहीं, फैशन का पर्याय बने बुर्का अब महिलाएं परंपरा का निर्वाह स्टाइलिश तरीके से कर रही हैं। इनका उद्देश्य पर्दा करना नहीं बल्कि फैशन के साथ चलकर ट्रेंडी कहलाना है। इस समय इतने आकर्षक रंगों व डिजाइनों में बनाए जा रहे हैं कि हिंदू-मुस्लिम परंपराओं की परिधियों को तोड़कर हर वर्ग की महिलाएं इन्हें पार्टी-वियर के तौर पर भी उपयोग में ला रही हैं।

गाउन व केप को मिलाकर भी इस तरह के परिधान तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही साड़ी के साथ भी इस तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। बाहरी देशों से मिली प्रेरणा पहले काले व गहरे रंग के अबाया की जगह रंग-बिरंगे व बेहतरीन फेब्रिक में बने खूबसूरत बुर्कों ने ले ली है। ट्रेंडी रंगों में रंगे अबाया व हिजाब इन दिनों, शिफॉन, जॉर्ट, मिक्स कॉटन व भारतीय फैब्रिक में बनाए जा रहे हैं। फैशन डिजाइनर सिल्की नंदा का कहना है कि इनमें लाइट व ब्राइट रंगों का प्रयोग किया जा रहा है।

सिल्की के मुताबिक यह ट्रेंड बाहरी देशों से आया है जहां कि अब लोग अपनी पसंद के अनुसार इसे डिजाइन करवा रहे हैं। चेहरे पर आने वाले नकाब को हटाकर बंदाना व स्कार्फ के लुक में स्टाइल स्टेटमेंट बन रहे हिजाब को भी युवतियां विभिन्न परिधानों के साथ अलग से पहन रही हैं। बदला परिधानों का प्रिट व कट हिजाब और अबाया अब बेहतरीन फैब्रिक में नए प्रिट व कट के साथ बनाए जा रहे हैं।

डिजाइनर प्रिया साहनी के मुताबिक रंगों के साथ साथ पैटर्न में भी थोड़े बदलाव किए जा रहे हैं। हिजाब को स्टाइलिश तरीके से गले व सिर पर लपेटा जाता है। अब हिजाब हल्के फैब्रिक में बनाए जा रहे हैं जैसे कि होसिबो, बुने हुए सॉटन व कॉटन में भी बनाए जा रहे हैं। गॉगल्स के साथ एक दम ट्रेंडी लुक आ जाता है। अबाया को गाउन की तरह बेहतरीन लुक दिया जा रहा है। लांग ड्रेस की तरह इसे पार्टियों में पहना जा रहा है।

फैशन डिजाइनर प्रीति घई का कहना है कि 'बुर्का या हिजाब मेनस्ट्रीम फैशन इंडस्ट्री का हिस्सा बन रहे हैं। दिल्ली व आसपास के शहरों में फैशन के साथ चलने वाली युवतियों में इसका जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। इसका बदला लुक हर वर्ग की महिलाओं के लिए आकर्षण का कारण बन रहा है।

फैशन स्टाइलिस्ट नताशा का कहना है कि अब हिजाब इंटरनेशनल पर्पज मेनस्ट्रीम फैशन में शामिल हो गया है। इन दिनों ¨ब्रग बेक, डिजिटल डेजल, डेनिम डन राइट, होटे हिजाब, फलेम बोएंड, लेदर और मिस यंग स्टाइल में बनाए जा रहे हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप