नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। महरौली स्थित नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाइकेएस) में युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें युवा सांसदों ने संसदीय कार्यवाही के बारे में जानकारी हासिल की। युवाओं को मुख्य अतिथि स्थानीय निगम पार्षद आरती सिंह और भाजपा नेता गजेंद्र यादव ने विश्व जल दिवस पर जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया। उन्हें पानी बचाने की शपथ दिलाई और विजेता युवाओं को पुरस्कृत भी किया। आरती सिंह ने कहा कि पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। इसलिए इसकी एक-एक बूंद को सहेजकर रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आजकल संसदीय कार्यवाही के दौरान विपक्ष बहुत हमलावर हो जाता है। विपक्ष को भी जनप्रतिनिधि के रूप में जनता की बात रखने का पूरा अधिकार है, लेकिन विपक्ष को शांति से अपनी बात रखनी चाहिए। युवाओं को सकारात्मक राजनीति का पक्षधर होना चाहिए।

भाजपा नेता गजेंद्र यादव ने कहा कि हर व्यक्ति को यह बात गांठ बांध लेनी चाहिए कि पानी का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए पानी का महत्व समझें। इस दौरान एनवाइकेएस के राज्य निदेशक श्याम सुंदर जोशी, सहायक निदेशक अतुल कुमार पांडेय, नई दिल्ली जिला युवा अधिकारी निशा कुमारी, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक जितेंद्र कौर व परमानंद के अलावा रंजीता तिवारी, अमन यादव, पवन अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

विश्व जल दिवस पर लोगों को किया जागरूक

वहीं, डाॅ. एवी बालिगा मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से होलंबी कला के मेट्रो विहार में विश्व जल दिवस मनाया गया। ट्रस्ट से जुड़े बच्चों व युवाओं ने विभिन्न कार्यक्रम कर लोगों के बीच में पानी बचाने के लिए जागरूकता फैलाई। युवाओं को टीवी पर जल से संबंधित कार्यक्रम भी दिखाए गए। इसके बाद युवाओं ने जल संचय पर अपने विचार व्यक्त किए और पानी बचाने को लेकर पेंटिंग भी बनाई। इस दौरान सभी ने घरों में कभी भी नल खुला न छोड़ने का संकल्प भी लिया। कार्यक्रम में करीब 92 युवाओं ने भाग लिया।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021