Move to Jagran APP

एलजी ने दिए निर्देश- समय रहते तैयारी कर लें विभाग, सर्दियों में न बिगड़े दिल्ली की आबोहवा

सर्दियों में राजधानी दिल्ली की आबोहवा न बिगड़े, इसके लिए उपराज्यपाल ने सभी विभागों को समय रहते अपनी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

By Edited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 09:32 PM (IST)
एलजी ने दिए निर्देश- समय रहते तैयारी कर लें विभाग, सर्दियों में न बिगड़े दिल्ली की आबोहवा
एलजी ने दिए निर्देश- समय रहते तैयारी कर लें विभाग, सर्दियों में न बिगड़े दिल्ली की आबोहवा

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। सर्दियों में राजधानी दिल्ली की आबोहवा न बिगड़े, इसके लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सभी संबद्ध विभागों निर्देश दिए हैं कि वह समय रहते अपनी तैयारी कर लें। उन्होंने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को 30 सितंबर तक सभी औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी पर ले आने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

बैजल सोमवार को आनंद विहार बस अड्डा क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की प्रगति, झिलमिल, साहिबाबाद और गाजियाबाद औद्योगिक क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की स्थिति तथा नरेला व बवाना औद्योगिक क्षेत्रों में अपशिष्ट निपटान की समस्या के समाधान के लिए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) द्वारा बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मंत्री से लेकर अधिकारी रहे मौजूद 

बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन, ईपीसीए के अध्यक्ष डॉ. भूरेलाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, आयुक्त यातायात, आयुक्त पूर्वी और उत्तरी दिल्ली नगर निगम, संयुक्त आयुक्त, यातायात, सदस्य सचिव, पर्यावरण एवं वन तथा रेलवे के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

कर्मचारियों की तैनाती

दिल्ली पुलिस ने उपराज्यपाल को बताया कि नियमित आधार पर आनंद विहार के आसपास पांच प्रमुख जाम लगने वाले स्थानों पर कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। इस पर अध्यक्ष ईपीसीए ने कहा कि इन स्थानों पर कर्मचारी पूरे दिन उपस्थित रहें। उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस को भी इसी तरह की व्यवस्था करने का निर्देश दिए।

अतिक्रमण हटा दिया गया है

पूर्वी दिल्ली नगर निगम आयुक्त ने बताया कि उन क्षेत्रों को छोड़कर जहां अदालत का स्टे है, सभी तरह का अतिक्रमण हटा दिया गया है। यह भी बताया गया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा यहां बनाए गए शौचालय/मूत्रालय/स्नानघर चालू हो गए हैं, जिसे सुलभ इंटरनेशनल द्वारा संचालित किया जा रहा है। भूरेलाल ने उत्तर रेलवे को निर्देश दिए कि वह दूसरे अप्रोच रोड के निर्माण कार्य को जल्द खत्म करें।

पीएनजी में बदलने का कार्य चल रहा है

परिवहन विभाग को रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन (आरएफआइडी) तकनीक और रोटरी के कार्य को अविलंब पूरा करने के निर्देश दिए गए। डीपीसीसी के सदस्य सचिव ने बताया कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में ईंधन के रूप में उद्योगों को पीएनजी में बदलने का कार्य चल रहा है। इसमें पटपड़गंज, झिलमिल और फ्रेंडस काॉलोनी भी शामिल है।

कार्य में तेजी

बैजल ने डीपीसीसी को इस कार्य में तेजी लाने को कहा ताकि यह 30 सितंबर तक पूरा हो जाए। डीपीसीसी के सदस्य सचिव ने यह भी बताया कि वन विभाग द्वारा पौधरोपण का कार्य प्रगति पर है और आनंद विहार क्षेत्र में सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के नाले के आसपास 1000 पौधे लगाए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.