Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश

Delhi Weather Forecast News Update

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 07:32 AM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 01:59 PM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर के आसमान में छाए बादल दोपहर होते-होते बरस पड़े। जागरण संवाददाता के मुताबिक, सोमवार दोपहर बाहरी दिल्ली के कुछ इलाकों में तो कहीं हल्की बारिश हुई है।  दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भी हल्की बारिश हो रही है, लेकिन यहां पर उमस कायम है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को छोड़ दें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना नहीं है या कहे इस पूरे सप्ताह बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद फिर सप्ताह भर तक मौसम शुष्क ही रहेगा। मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Mahesh Palawat, Skymet Weather chief meteorologist) के अनुसार, सोमवार के बाद अब अगले कुछ दिन बारिश की संभावना न के बराबर है।

loksabha election banner

इससे पहले रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री कम 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 61 से 100 फीसद रहा। शनिवार रात और रविवार अल सुबह हुई बारिश के बाद दिनभर उमस बनी रही। धूप निकलने के बाद गर्मी की चुभन और बढ़ गई। हालांकि शाम को फिर बारिश हुई, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली।

 वायु प्रदूषण में हुआ इजाफा

दिल्ली-एनसीआर में जैसे-जैसे बारिश कम हो रही है, वायु प्रदूषण में उसी तरह इजाफा होता जा रहा है। हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण से बाहर नहीं हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 70 यानी संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया।

फिलहाल संतोषजनक है AQI का स्तर

गौरतलब है कि अगस्त माह में चार दिन यह 50 से भी नीचे यानी अच्छी श्रेणी में दर्ज हुआ था। एनसीआर के शहरों में भी एयर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिला है। रविवार को फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 108, गाजियाबाद का 127, ग्रेटर नोएडा का 80, गुरुग्राम का 60 और नोएडा का 64 दर्ज किया गया। फरीदाबाद और गाजियाबाद का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी का, जबकि अन्य जगहों को संतोषजनक रहा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.