Move to Jagran APP

वायु सेना ज्वाइन करेंगीं मिराज-2000 के क्रैश में शहीद स्क्वाड्रन लीडर की पत्नी गरिमा

1 फरवरी 2019 को बेंगलुरु में मिराज-2000 क्रैश में शहीद स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्नी गरिमा ने तभी फैसला किया था कि वह भी अपने पति की तरह ही भारतीय वायुसेना में शामिल होंगीं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 12:04 PM (IST)
वायु सेना ज्वाइन करेंगीं मिराज-2000 के क्रैश में शहीद स्क्वाड्रन लीडर की पत्नी गरिमा
वायु सेना ज्वाइन करेंगीं मिराज-2000 के क्रैश में शहीद स्क्वाड्रन लीडर की पत्नी गरिमा

नई दिल्ली, एएनआइ। इसी साल फरवरी में मिराज-2000 क्रैश में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्नी गरिमा अबरो जल्द ही भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में शामिल हो जाएंगी। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, गरिमा अबरोल ने वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में रहने के दौरान एसएसबी (Services Selection Board) की परीक्षा के साथ साक्षात्कार (Interview) भी पास कर लिया है। कुलमिलाकर गरीमा अबरोल ने इंडियन एयरपोर्स ज्वाइन करने की सारी बाधा पार कर ली है। एएनआइ के मुताबिक, गरिमा अबरोल अब तेलंगाना के डुंडीगल में भारतीय वायुसेना की एयर फोर्स एकेडमी में शामिल हो सकती है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 1 फरवरी 2019 को बेंगलुरु में मिराज-2000 के क्रैश में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्नी गरिमा अबरोल ने तभी फैसला किया था कि वह भी अपने पति की तरह ही भारतीय वायुसेना में शामिल होंगी। 

यहां पर बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्‍‌नी गरिमा अबरोल गाजियाबाद में रहने के दौरान तब चर्चा में आई थीं जब पति के शहीद होने के बाद उनका एक संदेश वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था- 'हम हमारे योद्धाओं को लड़ने के लिए पुरानी मशीनें देते हैं, फिर भी वे अपनी पूरी ताकत और कौशल के साथ लड़ते हैं।' इसमें लिखा था कि समीर ने सही छलाग लगाई थी, लेकिन पैराशूट में आग लग गई।

गरिमा के इस संदेश पर समीर के भाई सुशात ने स्पष्ट किया था कि यह मैसेज उन्होंने लिखा था। सुशात के मुताबिक अति भावुकता में उन्होंने यह सब कुछ लिखा था। उन्होंने कहा यह बातें सामान्य तौर पर लिखी थीं। किसी की इंगित नहीं किया था।

संदेश में लिखे 'करप्शन' शब्द पर उन्होंने कहा था कि इसे गलत संदर्भ में लिया गया है। उन्होंने कहा था कि उन्हें वायुसेना की जाच पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा फ्लाइट में समीर के साथ शामिल सभी आठ अफसरों की आखों में समीर के खोने के दर्द को मैंने देखा था। क्योंकि यह किसी के साथ भी हो सकता था।' इसके सोशल मीडिया पर काफी हंगामा मचने पर उनके देवर ने सफाई भी दी थी। 

इसके कुछ दिनों बाद गरिमा अबरोल ने फिर भावुक पोस्ट करके अपनी बातों से व्यवस्था (System) पर सवाल उठाया था। गरिमा ने अपनी फेसबुक के जरिये जहां एक तरफ पति को खोने का दर्द बयां किया था, तो वहीं दूसरी तरफ सिस्टम को आईना दिखाने की कोशिश की थी।

पत्नी गरिमा अबरोल ने अपनी ताजा फेसबुक पोस्ट में लिखा था- 'सैनिक की नौकरी शोहरत नहीं दिलाती, आपको सेलिब्रिटी नहीं बनाता, मीडिया भी एक दिन कवर करके छोड़ देता है। आपके लिए और कितनी कुर्बानियां देनी होंगी। आपका महसूस करना होगा कि सिस्टम में वाकई में कुछ गलत है।'

यहां पर पर पता दें कि समीर अबरोल दिल्ली से सटे गाजियाबाद के गांधीनगर के रहने वाले थे। उनकी पत्नी, पिता, मां और छोटा भाई अपने पैतृक घर में रहते हैं। समीर के पिता संजीव अबरोल का अपना कारोबार है और उनकी मां सुषमा हाउस वाइफ हैं, जबकि छोटा भाई सुशांत फैशन डिजाइनर और उसकी पत्नी खुशबू मार्केटिंग में जॉब करती हैं।

गरिमा अबरोल ने लिखा था- 'मैं गरिमा अबरोल हूं..... मैं शहीद स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्नी हूं.... जिसके आंसू अभी भी सूखे नहीं हैं... अभी भी यकीन करना मुश्किल है कि आप चले गए हैं । किसी के पास मेरे सवालों का जवाब नहीं है। तुम क्यों चले गए?'

उन्होंने लिखा था- 'मेरे पति एक स्वाभिमानी भारतीय थे और मैं जब सुबह की चाय देकर उन्हें देश की सेवा के लिए भेजती थी तो मेरा सिर गर्व से ऊंचा हो जाता था। जीवन में हर सैनिक की पत्नी को सबसे बड़ा डर तब होता है जब उसके पति को सीमा पर बुलाया जाता है। मुझे भी यह डर था। कई बार मैं एक ऐसा बुरा सपना देखा और रोने लगी, लेकिन समीर मुझे पकड़ लेते, मुझे दिलासा देते और मुझे बताते कि यही अपने काम का परम उद्देश्य है। वह मुझे बहादुर बनना चाहते थे, जैसा कि वह थे, एक बहादुर सैनिक, देश भक्त।'

शहीद की पत्नी ने लिखा था कि सैनिक की नौकरी शोहरत नहीं दिलाती, आपको सेलिब्रिटी नहीं बनाता, मीडिया भी एक दिन कवर करके छोड़ देता है। आपके लिए और कितनी कुर्बानियां देनी होंगी। आपका महसूस करना होगा कि सिस्टम में वाकई में कुछ गलत है। उन्होंने लिखा, 'मुझे जवाब चाहिए...।' गरिमा ने लिखा, 'मेरे बैटमैन, तुम्हारे बिना अकेले रहना कितना मुश्किल है, मैं बता नहीं सकता।'

गौरतलब है कि समीर की शादी करीब 3 साल पहले गरिमा के साथ हुई थी। पत्नी धर्म निभाते हुए फिजियोथेरेपिस्ट गरिमा जहां भी समीर की पोस्टिंग होती थी, वहां साथ जाती थीं और वहीं अपनी प्रैक्टिस भी करती थीं। जानकारी के मुताबिक, समीर इससे पहले ग्वालियर समेत कई स्थानों पर तैनात रह चुके थे।

यहां पर बता दें कि बिजनेसमैन संजीव अबरोल के बेटे स्क्वॉड्रन लीडर समीर अबरोल की एक फरवरी को मिराज हादसे में बेंगलुरु में मौत हो गई थी। वह बुरी तरह जल गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। इस घटना में देहरादून के स्क्वॉड्रन लीडर सिद्धार्थ नेगी भी शहीद हो गए थे।

दि्ल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.