Move to Jagran APP

दिल्‍ली-NCR के लाखों यात्रियों को 2 गिफ्ट, पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें; नजफगढ़ से आगे जाएगी मेट्रो

Delhi Metro Pink line दिल्ली ही नहीं नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के शहरों को अगले सप्ताह डबल गिफ्ट मिलने जा रहा है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर और आसान हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 07:51 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 09:28 AM (IST)
दिल्‍ली-NCR के लाखों यात्रियों को 2 गिफ्ट, पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें; नजफगढ़ से आगे जाएगी मेट्रो
दिल्‍ली-NCR के लाखों यात्रियों को 2 गिफ्ट, पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेगे ट्रेन; नजफगढ़ से आगे जाएगी मेट्रो

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro Pink line:  दिल्ली ही नहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के शहरों को अगले सप्ताह डबल गिफ्ट मिलने जा रहा है। दरअसल, पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक और ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांस बस स्टैंड कॉरिडोर पर अब अगले सप्ताह परिचालन शुरू होगा। ये दोनों नवनिर्मित कॉरिडोर परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi metro rail Corporation) ने इसी माह परिचालन की तैयारी की थी, लेकिन उद्घाटन की तारीख तय नहीं हो पाने के कारण अब तक परिचालन शुरू नहीं हो सका। अब इस बारे में डीएमआरसी का कहना है कि अगस्त के पहले सप्ताह में दोनों कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

बता दें कि मौजूदा समय में 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। इन दोनों कॉरिडोर के बीच का 290 मीटर हिस्सा पहले जमीन विवाद के कारण नहीं बन पाया था। अब त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पॉकेट एक के बीच कॉरिडोर तैयार हो चुका है। इस पर मेट्रो के ट्रायल के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से परिचालन के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है। इस पर परिचालन शुरू होने से शिव विहार से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

इसके अलावा, मौजूदा समय में ग्रे लाइन के 4.3 किलोमीटर हिस्से पर द्वारका से नजफगढ़ के बीच मेट्रो सेवा उपलब्ध है। नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच 1.18 किलोमीटर का नेटवर्क तैयार है। इस कारिडोर पर भी परिचालन शुरू करने की स्वीकृति मिल चुकी है। इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो उपलब्ध जाएगी।

दिल्ली में निगम चुनाव से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका, पूर्व प्रदेश महिला महामंत्री समेत कई नेता भाजपा में शामिल

नोएडा के लोगों को भी होगा लाभ

पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने से दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो यात्रियों को भी फायदा होगा।

यह भी पढ़ेंः घड़ी के शौकीन हैं तो आइए दिल्ली की इस मशहूर दुकान में, 500 से 40 हजार तक की है स्टाइलिश घड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.