Move to Jagran APP

ऑनलाइन होगा लेबर कंस्ट्रक्शन बोर्ड का कामकाज: गोपाल राय

रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने से मजदूरोंं को चक्कर लगाने पड़ते थे, इसलिए बोर्ड के कामकाज को कंप्यूटराइज करने का फैसला लिया गया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2016 07:11 PM (IST)Updated: Thu, 22 Dec 2016 07:54 AM (IST)
ऑनलाइन होगा लेबर कंस्ट्रक्शन बोर्ड का कामकाज: गोपाल राय

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार ने लेबर कंस्ट्रक्शन बोर्ड के कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए इसे ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों से संबंधित प्रत्येक जानकारी कंप्यूटर में दर्ज की जाएगी। मजदूरों को सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं इसका पूरा ब्योरा होगा। लेबर कंस्ट्रक्शन बोर्ड के कामकाज को व्यवस्थित करने के लिए दिल्ली सरकार ने लेबर डिपार्टमेंट में 11 एमबीए तथा 11 सीए की नियुक्ति की है।

loksabha election banner

बुधवार को दिल्ली सचिवालय में लेबर कंस्ट्रक्शन बोर्ड के अधिकारियों की बैठक के बाद दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया कि अभी तक निर्माण क्षेत्र से जुड़े दिल्ली के मजदूरों का अलग-अलग कार्यालय में पंजीकरण होता है। प्रत्येक वर्ष नवीनीकरण की प्रक्रिया में परेशानी होती थी। रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने से मजदूरोंं को चक्कर लगाने पड़ते थे, इसलिए बोर्ड के कामकाज को कंप्यूटराइज करने का फैसला लिया गया है।

जेएनयू : नजीब की तलाश के लिए रूममेट का हो सकता है लाई डिटेक्टर टेस्ट

अब कार्यालय में लगे कंप्यूटर में मजदूरों की प्रत्येक जानकारी दर्ज होगी। इसे ऑनलाइन देखने की सुविधा होगी। इसके अलावा विभाग द्वारा मजदूरों तथा इनके परिवार के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं, इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी। निर्माण क्षेत्र से जुड़े मजदूर अपनी समस्या विभाग के हेल्पलाइन नंबर 155214 पर फोन कर बता सकते हैं। दिल्ली सरकार से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अभी कंस्ट्रक्शन लेबर बोर्ड में कुल 4,11,576 मजदूर पंजीकृत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.