Move to Jagran APP

UP, Bihar, Delhi NCR, Weather Update: UP-बिहार के साथ दिल्ली-NCR में भी जारी रहेगा बारिश का दौर

इस समय एक ट्रफ रेखा पंजाब से गुजरात तक फैली हुई है। साथ ही पूर्वी दिशा से आने वाली नम हवाएं बिहार के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश को प्रभावित कर रही हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 09:51 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 11:24 AM (IST)
UP, Bihar, Delhi NCR, Weather Update: UP-बिहार के साथ दिल्ली-NCR में भी जारी रहेगा बारिश का दौर
UP, Bihar, Delhi NCR, Weather Update: UP-बिहार के साथ दिल्ली-NCR में भी जारी रहेगा बारिश का दौर

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather update for India including delhi and NCR: दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में मानसून (Monsoon) अक्टूबर के पहले सप्ताह में विदाई लेगा, लेकिन इससे पहले कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। वहीं, स्काईमेट वेदर (Skymet weather) का कहना है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के साथ-साथ बिहार (Bihar) में भी अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसका असर दिल्ली-NCR के मौसम पर भी रहेगा।

loksabha election banner

ट्रफ रेखा से बदला कई राज्यों में मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, इस समय एक ट्रफ रेखा पंजाब से गुजरात तक फैली हुई है। साथ ही पूर्वी दिशा से आने वाली नम हवाएं बिहार के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश को प्रभावित कर रही हैं। चूंकि मौसम का यह सिस्टम अगले दो से तीन दिनों तक इस क्षेत्र को प्रभावित करेगा, इसलिए उत्तर प्रदेश और बिहार के ज़्यादातर हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

ओडिशा के कई जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी 

भारतीय मौसम समाचार केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान ओड़िशा के कई जिलों में  भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम के साथ एक-दो जगहों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

यूपी-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में होगी बारिश

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बिहार-झारखंड में हल्की बारिश के आसार

बिहार और झारखंड में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं। देश के बाकी इलाकों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

इस सप्ताह बीच- बीच में जारी रहेगी हल्की बरसात

दिल्ली के मौसम में हल्का- हल्का सा बदलाव महसूस होने लगा है। सोमवार को भी गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। धूप की तपन से भी राहत थी और उमस भरी गर्मी से भी। मौसम विभाग का कहना है कि इस पूरे सप्ताह बीच-बीच में छिटपुट बारिश का दौर जारी रहेगा।

अक्टूबर के पहले सप्ताह तक विदाई लेगा मानसून

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 24 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 60 से 91 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग पहले ही कह चुका है कि दिल्ली से मानसून की विदाई में अभी थोड़ा समय शेष है। संभव है कि यह अक्टूबर के पहले सप्ताह तक विदाई लेगा। ऐसे में छिटपुट बारिश से तापमान भी अपेक्षाकृत कम ही रहेगा।

मौसम में बदलाव का ही असर है कि सुबह और शाम की गर्मी कम हो गई है। सुबह का मौसम तो पहले ही तुलना में सुहावना होने लगा है। सुबह नहाते वक्त पानी में ठंड महसूस होने लगी है तो रात एसी और कूलर भी बीच-बीच में बंद करना पड़ जाता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.