Move to Jagran APP

Vikas Encounter के बाद दिल्‍ली पुलिस अब तैयार कर रही गैंगस्‍टरों की सूची, फटाफट हो रही गिरफ्तारी

Delhi Crime दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त ने अपने सख्‍त आदेश में यह दिया है कि बदमाशों की अब उलटी गिनती शुरू हो चुकी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 04:57 PM (IST)
Vikas Encounter के बाद दिल्‍ली पुलिस अब तैयार कर रही गैंगस्‍टरों की सूची, फटाफट हो रही गिरफ्तारी
Vikas Encounter के बाद दिल्‍ली पुलिस अब तैयार कर रही गैंगस्‍टरों की सूची, फटाफट हो रही गिरफ्तारी

नई दिल्ली [राकेश सिंह]। कानपुर में आठ पुलिसवालों की हत्‍या कर सुर्खियों में आने वाले विकास दुबे कांड से सीख लेते हुए दिल्‍ली पुलिस अब और ज्‍यादा अलर्ट मोड में आ गई है। राजधानी के सभी बड़े और नामी गैंगस्‍टरों की बुरे दिन आने वाले हैं। दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त ने अपने सख्‍त आदेश में यह दिया है कि बदमाशों की अब उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। बता दें कि यूपी एसटीएफ ने विकास दुबे का कानपुर में एनकाउंटर कर दिया था।

loksabha election banner

अपराध पर लगेगा अंकुश

राजधानी में अपराध पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने फरार चल रहे सभी गैंगस्टरों पर नकेल कसने का निर्णय किया है। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच समेत सभी 15 जिले के डीसीपी को निर्देश दिए हैं वे अपने-अपने जिले में रहने वाले गैंगस्टरों की सूची तैयार कर उनके खिलाफ जल्द से जल्द धर-पकड़ अभियान शुरू कर दें।

खासतौर पर बड़े गैंगस्‍टरों पर है पुलिस की नजर

स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच को खासतौर पर बड़े गैंगस्टरों पर काम करने के निर्देश दिए गए। इस संबंघ में गत दिनों आयुक्त ने सभी जिले व यूनिटों के आला अधिकारियों के साथ पुलिस मुख्यालय में बैठक की। बैठक में सभी को अपराध पर अंकुश लगाने के लिए तत्परता से जुट जाने को कहा।

पकड़ने के बाद आखिर क्‍या होगा

आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि गैंगस्टरों को पकड़ने के बाद उनसे विस्तार में पूछा जाए कि उनके गिरोह से कितने बदमाश जुड़े हैं। उनकी पूरी चेन के बारे में पता लगाकर सभी को गिरफ्तार करने की कोशिश करें। यह भी पता लगाए कि अपराध के रास्ते पर आकर उन्होंने कितनी संपत्ती अर्जित की है।

अपराध से जमा संपत्‍ति का तैयार होगा पूरा ब्‍योरा

संगठित अपराध के जरिए संपत्ति अर्जित करने के सुबूत मिलने पर उनपर मकोका लगा दिया जाए। आयुक्त ने यह भी कहा कि गैंगस्टरों के जमानत अथवा पैरोल पर बाहर आने पर संबंधित थाना पुलिस बीट अफसरों के माध्यम से उनके प्रतिदिन के कारनामे पर गोपनीय तरीके से नजर रखें। जरूरत पड़ने पर उन्हें गिरफ्तार कर फिर जेल भेज दें।

तैयार होगी सभी बदमाशों की हिस्‍ट्रीशीट

सभी बदमाशों की हिस्ट्रीशीट तैयार करने की परंपरा दिल्ली पुलिस में पहले से है। अगर किसी बदमाश का हिस्ट्रीशीट तैयार नहीं है तो उसे तुरंत तैयार कर लिया जाए। पुलिस अधिकारियों की मानें तो दिल्ली के अधिकतर बड़े गैंगस्टर इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद है।

ये बड़े नाम हुए गिरफ्तार

पिछले तीन चार महीने में दिल्ली पुलिस 150 से अधिक बदमाशों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें कुख्यात जितेंद्र उर्फ गोगी, संदीप उर्फ ढिल्लू व अनवर ठाकुर आदि शामिल हैं। ये लंबे समय से फरार थे। दिल्ली से बाहर रहकर ये अपने गुर्गे के जरिए राजधानी में रंगदारी वसूलने, सुपारी लेकर हत्या कराने, विवादित जमीनों को कब्जा करने व वर्चस्व के लिए गैंग वार की घटना को अंजाम दे रहे थे।

इनामी बदमाशों को पकड़ने के लिए चल रहा अभियान

जितेंद्र उर्फ गोगी व संदीप ढिल्लू पिछले तीन सालों से दिल्ली पुलिस को नाक में दम कर रखा था। कुछ महीने से स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच ने इनामी बदमाशों को दबोचने के लिए अभियान छेड़ दिया है। पुलिस के निशाने पर अब बाहरी दिल्ली के रहने वाले एक लाख का इनामी प्रवीन मोंटा के अलावा कुख्यात हाशिम बाबा, आया नगर का रोहित गुर्जर व दक्षिण दिल्ली का रवि गंगवार आदि सैकड़ों बदमाश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.