Move to Jagran APP

जानिए कौन हैं मंगू सिंह, जिन पर दिल्ली के सीएम ने जताया भरोसा, पीएम मोदी सरकार भी फट से हुई राजी

कोरोना में जब लॉकडाउन की घोषणा हो गई थी तब उस मुश्किल हालात का भरपूर इस्तेमाल किया था। मेट्रो की सेवाएं पहली बार पूरी तरह ठप हुई तब डीएमआरसी ने अपने अगले प्रोजेक्ट का खाका खीच कर इसको आगे बढ़ाने का प्लान मंगू सिंह के नेतृत्व में ही बनाया था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 06:08 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 07:49 AM (IST)
जानिए कौन हैं मंगू सिंह, जिन पर दिल्ली के सीएम ने जताया भरोसा, पीएम मोदी सरकार भी फट से हुई राजी
मंगू सिंह दिल्ली मेट्रो को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो की कमान फिलहाल मंगू सिंह की हाथों में रहने वाली है। मंगू सिंह 30 सितंबर तक दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक पद पर बने रहेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि मंगू सिंह के नाम कई शानदार उपलब्धियां हैं जो उन्होंने डीएमआरसी के एमडी पद पर रहने के दौरान कमाई है। केरल के रहने वाले मेट्रो मैन ई श्रीधरन के कार्यकाल खत्म होने के बाद यूपी के मंगू सिंह को यह नई जिम्मेदारी मिली है। आइए जानते हैं कौन हैं मंगू सिंह जिन पर केजरीवाल सरकार ने जताया है भरोसा।

loksabha election banner

क्यों मिला उन्हें एक्सटेंशन

आप आखिर यह जानना चाह रहे होंगे कि आखिर मंगू सिंह को यह सेवा विस्तार क्यों मिला है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के नॉमिनी के रूप में उन्हें दिल्ली मेट्रो में प्रबंध निदेशक के रूप में काम करना होता है। वहीं, दिल्ली सरकार अभी फिलहाल उनके उत्तराधिकारी को खोज नहीं पाई है। अगले शख्स के चयन की प्रकिया भी शुरू नहीं हुई है इसलिए उन्हें दिल्ली सरकार ने सेवा विस्तार दिया है जो 30 सितंबर तक रहेगा। हालांकि, दिल्ली सरकार को चयनित उम्मीदवार के लिए सिर्फ केंद्र सरकार की सहमति लेनी होती है जो मिल गई है। इसके पहले मंगू सिंह का कार्यकाल 2020 के दिसंबर को ही पूरा हो गया था लेकिन उन्हें मार्च की 15 तारीख को एक्सटेंशन दिया गया।

दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो के विस्तार में निभाई है अहम भूमिका

बता दें कि मंगू सिंह और ई श्रीधरन की जोड़ी ने मिली कर मेट्रो को दिल्ली-एनसीआर में बढ़ाने की दिशा में काफी काम किया है। इसके कारण दिल्ली ही नहीं एनसीआर के हजारों लाखों लोगों को आने-जानों वालों के लिए यह एक लाइफ-लाइन बन गई है। वहीं गाजियाबाद में मेट्रो के विस्तार में मंगू सिंह ने काफी काम किया था। जहां जीडीए का उन्हें भरपूर सहयोग मिला था। इन्हीं कार्यकाल में गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो दिल्ली मेट्रो के तहत आई। इन्हीं के कार्यकाल में नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन का काम भी रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ था।

Holika Dahan Timing 2021: रविवार को कितने बजे है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त? इन 11 प्वाइंट्स में जानें पूरी पूजा विधि

लॉकडाउन जैसे संकट भरे समय का किया था भरपूर इस्तेमाल

कोरोना महामारी के कारण जब देश में लॉकडाउन की घोषणा हो गई थी तब भी उस मुश्किल हालात का भरपूर इस्तेमाल किया था। मेट्रो की सेवाएं पहली बार पूरी तरह ठप हुई तब डीएमआरसी ने अपने अगले प्रोजेक्ट का खाका खीच कर इसको आगे बढ़ाने का प्लान मंगू सिंह के नेतृत्व में ही बनाया था। खास कर डीएमआरसी के फेज-4 के लिए विशेषज्ञों ने डिजायन तैयार कर ग्राउंड वर्क को पूरा किया। इस कारण नए कामों को रफ्तार मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.