Move to Jagran APP

Schools Summer Vacation: उत्तर प्रदेश समेत देश के किन राज्यों में हुईं गर्मियों की छुट्टियां, जानिये- दिल्ली-हरियाणा का हाल

Schools Summer Vacation 2022 नोएडा-गाजियाबाद समेत यूपी में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है। इस बार यूपी में सिर्फ 25 दिन ही सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। इससे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों भी झटका लगा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:22 AM (IST)
Schools Summer Vacation: उत्तर प्रदेश समेत देश के किन राज्यों में हुईं गर्मियों की छुट्टियां, जानिये- दिल्ली-हरियाणा का हाल
Schools Summer Vacation 2022: नोएडा-गाजियाबाद समेत यूपी में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें कब होंगे दिल्ली में स्कूल बंद

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। Schools Summer Vacation 2022: जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से प्राइमरी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हो गई हैं। 20 मई से लेकर आगामी 15 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे, हालांकि निजी स्कूलों ने गर्मी की छुट्टियां की घोषणा नहीं की है।

loksabha election banner

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और हरियाणा में भी अब तक छुट्टी का एलान नहीं किया है। निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जारी है। भीषण गर्मी के बीच दिल्ली से हरियाणा में स्कूलों को टाइमिंग जरूर बदला है। माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में 1 जून से गर्मियों का अवकाश घोषित हो सकता है, क्योंकि फिलहाल सीबीएसई 10 बोर्ड की टर्म टू की परीक्षाएं चल रही हैं।

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में गर्मी का मौसम पूरे शबाब पर है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अधिकतम तापमान रिकार्ड तोड़ चुका है। शुक्रवार से फिर दिल्ली-एनसीआर में लू चलने के आसार हैं। इस बीच पैरेंट्स लगातार स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित करने मांग कर रहे हैं। कुछ निजी स्कूल गर्मी की छुट्टी घोषित भी कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर ने अवकाश घोषित नहीं किया है। इसको लेकर पैरेंट्स में नाराजगी भी है। 

दरअसल देश की राजधानी दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पैरेंट्स गर्मी के मौसम में बच्चों के बीमार होने की आशंका के कारण गर्मियों की छुट्टियों को जल्द घोषित करने मांग कर रहे थे। यूपी के सरकारी सकूल 20 मई से बंद हो गए हैं और अब 16 जून को स्कूल खुलेंगे। 

दिल्ली में 1 जून से शुरू हो सकता है गर्मी का अवकाश

देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन चलते हैं। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं समाप्त होते ही छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। दरअसल, 10वीं की टर्म टू परीक्षाओं का अंतिम पेपर 24 मई के दिन है। इसके बाद 10वीं के छात्रों को स्कूल नहीं आना होगा। माना जा रहा है कि 10वीं की परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन बाद ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया जाएगा।

नोएडा-गाजिबाबाद में 20 मई से स्कूलों में छुट्टियां

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में आगामी 20 मई (शुक्रवार) से सरकारी स्कूलों में गर्मी का अवकाश शुरू हो गया है। इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां होगी। इस तरह 20 मई को यूपी में सरकारी स्कूल बंद हो गए हैं और 16 जून से स्कूलों का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। इससे पहले यूपी में 20 मई से स्कूलों में छुट्टियां होती थीं और फिर 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू होता था। दरअसल, सर्दियों में छुट्टियां 25 दिन की कर दी गई थीं, इसलिए गर्मियों की छुट्टियां एक पखवाड़े कम कर दी गई हैं।

हरियाणा में अब तक घोषित नहीं हुआ अवकाश

दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल समेत हरियाणा ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित नहीं हुआ है।  दरअसल, हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार (Manohar Lal Khattar) ने गर्मी के मद्देनजर स्कूलों की टाइमिंग में तो जरूर बदलाव कर दिया है, जो 4 मई से लागू भी है, लेकिन गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं की हैं। फिलहाल स्कूल की नई टाइमिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक है।

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी और लू के चलते  24 अप्रैल से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कर दी गई हैं। राज्य में अब अब 14 जून से स्कूल खुलेंगे।   

पश्चिम बंगाल में हीटवेव के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाते ही स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। पश्चिम बंगाल में गर्मियों के चलते 2 मई से ही स्कूल बंद हो गए हैं। 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 29 अप्रैल से गर्मियों का अवकाश घोषित कर दिया गया है, क्योंकि अधिक गर्मी  के चलते पैरेंट्स की ओर से इसकी मांग की जा रही थी। 

पंजाब में भीषण गर्मी की शुरुआत मई महीने से हुई है। अधिकतम तापमान और भीषण गर्मी को देखते हुए पंजाब में सरकारी स्कूलों में 15 मई से स्कूल बंद हैं। 

दिल्ली से सटे हरियाणा में भी अगले कुछ दिनों में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया जा सकता है। इस बाबत तैयारी चल रही है।

महाराष्ट्र में गर्मी के कारण कक्षा 1 से 9वीं तक और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए 2 मई से ही गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है। कुलमिलाकर 12 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित हैं और अब 13 जून से ही स्कूल खुलेंगे। वहीं, विदर्भ में 27 जून को गर्मी की छुट्टियां खत्म होंगी और 28 जून से स्कूल खुलेंगे।

आंध्र प्रदेश में 6 मई से ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू चुकी हैं, जो 4 जुलाई तक हैं।  

कर्नाटक में खुले स्कूल

कर्नाटक मे गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने के बाद 12वीं तक स्कूल खुल गए है। 35 दिनों की गर्मी की छुट्टी खत्‍म होने के साथ 16 मई से स्कूलों में नया सेशन शुरू हुआ है। वहीं, छात्रों के स्कूल में वापस स्वागत करने के लिए कर्नाटक शिक्षा विभाग और सरकारी स्कूल के अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad News: प्रेमिका की शादी की डेट फिक्स हुई तो प्रेमी ने उठाया खौफनाक कदम, खुद को लगाई आग

ये भी पढ़ें- Noida News: अब परेशानी झेलने के लिए तैयार रहें नोएडा वाले, इन आटो के थम सकते हैं पहिए, सिर्फ कल तक का समय

Post Office Scheme: हर महीने चाहिए 5000 रुपये तो पोस्ट आफिस की स्कीम में कीजिए इंवेस्ट, जानिये- प्लान की पूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.