Move to Jagran APP

शुक्रवार तक क्या रहेगा दिल्ली मेट्रो के संचालन का शेड्यूल, जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर

Delhi metro News बस स्टैंड और दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के बाहर भारी भीड़ और संक्रमण के फैलाव की आशंका को देखते हुए दिल्ली में मेट्रो और बसों को 100 प्रतिशित सिटिंग कैपेसिटी के चलाने की इजाजत है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 12:42 PM (IST)
शुक्रवार तक क्या रहेगा दिल्ली मेट्रो के संचालन का शेड्यूल, जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर
जानिये शुक्रवार रात 10 बजे तक क्या रहेगा दिल्ली मेट्रो के परिचालन का शेड्यूल

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू हुए वीकेंड कर्फ्यू के सोमवार सुबह खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो के परिचालन में स्वत: ही बदलाव हो गया है। ऐसे में सोमवार सुबह से ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन सामान्य रूप से हो रहा है। दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक, प्रत्येक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के नाइट  कर्फ्यू प्रभावी है। बता दें कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कैपिसिटी को आधा करने के बाद से बस स्टैंड और मेट्रो स्टेशनों के बाहर भारी भीड़ और संक्रमण के फैलाव की आशंका को देखते हुए दिल्ली में मेट्रो और बसों को 100 प्रतिशित सिटिंग कैपेसिटी के चलाने की इजाजत है। इसके साथ प्रत्येक यात्री को मास्क लगाना होगा और इसका उल्लंघन करने पर यात्रा से प्रतिबंधित करने के साथ 200 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा रहा है।

prime article banner

ये है दिल्ली मेट्रो की गाइडलाइन

डीएमआरसी की तरफ से जारी  गाइडलाइंस के अनुसार- 'कोविड-19 के नए दिशा-निर्देशों के मद्देनजर ट्रेनों के अंदर केवल 100 बैठने की क्षमता के साथ यात्रा की अनुमति होगी। किसी भी यात्री को ट्रेन में खड़े होने की इजाजत नहीं होगी।'

बता दें कि दिल्ली सरकार के आदेश के तहत फिलहाल शहर में यलो अलर्ट है। इसके लगने के साथ ही मेट्रो और बस को 50 प्रतिशत सिटिंग कैपेसिटी से चलने की ही इजाजत थी, लेकिन पिछले 4 जरवरी को मनीष सिसोदिया एलान किया कि दिल्ली मेट्रो और बस में 50 फीसदी क्षमता को ही बैठने की अनुमति मिलने की वजह से मेट्रो स्टेशन और बस स्टैंड पर भीड़ जुट रही थी, इससे ये जगह सुपर स्प्रेडर बन सकती थीं, इसलिए मेट्रो और बस पर लगी ये पाबंदी हटा दी गई है।

वीकेंड कर्फ्यू

दिल्ली में शनिवार और रविवार को कर्फ्यू लगाया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक ये कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान बेवजह घर से निकलने पर पाबंदी रहती है।

सरकारी कर्मियों के लिए वर्क फ्राम होम

जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सारे सरकारी दफ्तर बंद हैं। इस दौरान सरकारी कर्मचारी आनलाइन या वर्क फ्राम होम मोड में है। निजी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों को आने की अनुमति है।

मेट्रो-बस में 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ यात्रा

कोविड के चलते मेट्रो और बस में यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई थी, जिसे हटा दिया गया है। अब फिर से मेट्रो और बस फुल कैपेसिटी के साथ चल रहे हैं। यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी है। बगैर मास्क के किसी को एंट्री नहीं दी जा रही है।

वीकेंड पर होगा ये इंतजाम

डीएमआरसी के मुताबिक, वीकेंड कर्फ्यू पर शनिवार और रविवार को दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन यानी हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली लाइन पर कर्फ्यू के दौरान 15 मिनट के अंतर पर ट्रेन के फेरे लगेंगे। इस दौरान दो ट्रेनों के बीच चलने का समय 15 मिनट होगा। वहीं, 15 मिनट की फ्रीक्वेंसी का यह नियम ब्लू लाइन की मेट्रो के लिए भी होगा।  नए नियम के मुताबिक अब मेट्रो में सभी सीटों पर लोग बैठ कर यात्रा कर सकेंगे, लेकिन खड़े होकर यात्रा की इजाजत नहीं होगी।

दिल्ली में कब आ सकता है कोरोना का पीक, पढ़िये आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर का बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.