नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। गर्मी में पानी की मांग बढने के मद्देनजर दिल्ली जल बोर्ड ने सभी कॉलोनियों में पेयजल आपूर्ति के लिए समय निर्धारित कर दिया है। ताकि हर कॉलोनी व हर घर तक आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। किस कॉलोनी में पानी आने का समय कब तय किया गया है लोग यह जल बोर्ड की वेबसाइट से जानकारी देख सकते हैं।

पानी आने की समय सारिणी वेबसाइट पर अपलोड हुई

जल बोर्ड ने करीब सभी कॉलोनियों में पानी आने की समय सरणी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई कॉलोनियों में पानी आने के समय में थोडा बदलाव भी किया गया है।

दिल्‍ली में हर दिन 1200 एमजीडी पानी की जरूरत

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में प्रतिदिन करीब 1200 एमजीडी पानी की जरूरत होती है। जबकि जल बोर्ड करीब 925 एमजीडी पानी आपूर्ति कर रहा है। कोरोना के संक्रमण के बीच साफ-सफाई व बार-बार हाथ धोने के कारण भी इन दिनों पानी की मांग बढ गई है।

ज्‍यादातर इलाकों में पानी की आपूर्ति सुनिश्‍चित

किसी कॉलोनी में पानी सुबह तो कहीं शाम तो कहीं सुबह-शाम दो बार पानी आने का समय तय किया गया। कहीं एक दिन छोडकर तो कहीं हर तीसरे दिन पानी आपूर्ति के लिए समय तय किया गया है। वैसे ज्यादातर इलाकों में प्रतिदिन पानी आपूर्ति होगी।

रोज बढ़ रही है बिजली की मांग

इधर,मई के अंतिम सप्ताह में बिजली की मांग में रोजाना बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। सोमवार को अधिकतम मांग 54 सौ मेगावाट के नजदीक पहुंच गई। पिछले माह की तुलना में यह लगभग ढाई हजार मेगावाट ज्यादा है। लॅाकडाउन-चार में मिली छूट व तापमान से ये मांग बढ़ी है। 19 मई को अधिकतम मांग 4195 मेगावाट थी, जो 24 मई को बढ़कर 5268 मेगावाट और 25 मई को 5385 तक पहुंच गई। हालांकि अधिकतम मांग रात में दर्ज हो रही है, लेकिन दिन में भी खपत बढ़ रही है।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस