Move to Jagran APP

फिलहाल गर्मी के सितम से दूर रहेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग, जानिये- कब दस्तक देगा मानसून

सोमवार सुबह आई आंधी और फिर 3 घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। एक ओर जहां वायु प्रदूषण कम हुआ है तो वहीं गर्मी से भी राहत मिली है। इस बार मानसून के जल्दी आने के भी संकेत मिले हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 06:35 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 06:35 AM (IST)
फिलहाल गर्मी के सितम से दूर रहेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग, जानिये- कब दस्तक देगा मानसून
अगले सप्ताह भी गर्मी के सितम से दूर रहेंगे दिल्ली-एनसीआर वाले, जानिये- कब दस्तक देगा मानसून

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। बादलों की आवाजाही जारी रहने से राजधानी दिल्ली और एनसीआर में अभी भीषण गर्मी से राहत भी बनी ही रहेगी। इस तरह का मौसम पूरे सप्ताह रहेगा और अगले सप्ताह के शुरुआत एक-दो दिन भी गर्मी और लू से राहत रहेगा। इस बाबत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि अभी हल्के बादलों की मौजूदगी बनी रहेगी। बीच-बीच में गर्जन वाले बादल बनने की भी की संभावना है। इसके चलते दिल्ली के लोगों को अभी झुलसाने वाली गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

इस बार जल्द दस्तक दे सकता है मानसून

असम और केरल समेत कई राज्यों में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। इस साल केरल में तकरीबन एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विज्ञानी इस बात तक संकेत दे चुके हैं कि दिल्ली-एनसीआर में भी इस बार मानसून पूर्व गतिविधियां एक महीने पहले ही शुरू हो सकती हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस बार केरल में मानसून 2022 जल्दी दस्तक दे। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में भी समय से पहले मानसून के पहुंचने की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है।  वैसे दिल्ली में मानसून आने की तारीख 27 जून होती है। वहीं, मई के अंतिम सप्ताह में मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह दिल्ली में तेज गर्मी लौटने के आसार नहीं हैं।

बुधवार को भी दिल्ली में सुबह ही धूप खिल गई थी। दिन चढ़ने के साथ साथ यह तेज भी होती गई, लेकिन बीच बीच में बादल छाए रहने व हवा में नमी के चलते तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ। अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह सामान्य से छह डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 91 से लेकर 45 प्रतिशत तक रहा।

साफ हवा में सांस ले रहे दिल्ली एनसीआर निवासी

मौसम की मेहरबानी से बुधवार को भी दिल्ली एनसीआर के लोगों ने साफ हवा में ही सांस ली। सभी जगह का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में बना रहा।

वहीं, सफर इंडिया का कहना है कि अभी एक दो दिन और राहत बरकरार रहेगी,लोग साफ हवा में सांस ले सकेंगे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 166 रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 154, गाजियाबाद का 178, ग्रेटर नोएडा का 172, गुरुग्राम का 158 और नोएडा का 190 दर्ज किया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.