नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Alert: बादलों की आवाजाही के बीच शनिवार को दिल्ली में कहीं सूखा पड़ा रहा, तो कहीं झमाझम बारिश हुई। पश्चिमी दिल्ली में तो जलभराव के कारण लोगों को खासी परेशानी ङोलनी पड़ी।  स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण-पूर्वी चीन और फिलीपींस के बीच दक्षिणी चीन सागर पर चक्रवाती तूफान वाइफा बंगाल की खाड़ी में पहुंच रहा है। शनिवार की सुबह आखिरकार एनसीआर वालों के लिए राहत भरी खबर आ ही गई। गुरुग्राम में करीब 10 बजे तेज बारिश शुरू हो गई है। पूर्वी दिल्ली के अलावा गाजियाबाद के साहिबााद में भी झमाझम बारिश हो रही है। पूरे दिल्‍ली में हल्‍के बादल छा गए हैं।

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी विकसित हो रहा होगा। इन दोनों के मिलने से मंगलवार से पूर्वी तटीय क्षेत्रों में बारिश बढ़ेगी। इसके बाद झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी मानसून का प्रभाव बढ़ेगा साथ ही राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत दिल्ली में भी बारिश बढ़ जाएगी।

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अभी तक बारिश बहुत अधिक नहीं हुई। इसकी वजह यह है कि जहां पर बारिश मापने वाले यंत्र लगे हैं वहां बारिश कम हुई या हुई ही नहीं। कहीं-कहीं हुई बारिश की वजह से दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस था।

हवा में नमी का स्तर 62 से 85 फीसद तक बना रहा। पालम में 10.4 मि.मी., लोदी रोड में बूंदाबांदी, आया नगर में 11.7 मि.मी., रिज में 2 मि.मी., नजफगढ़ में 1 मि.मी. बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होगी। शनिवार, सोमवार और मंगलवार के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के बाद अगस्त में बारिश कुछ बढ़ने की संभावना है। इसी सिलसिले में शुक्रवार और शनिवार के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होती है। इसके बाद भी मंगलवार तक हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी। तापमान भी 33 से 34 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। इसके बाद फिर से मौसम शुष्क हो सकता है।

बारिश में रोते बच्‍चों को देख रवि किशन का पसीजा दिल, गाड़ी से उतर करने लगे मदद, देखें तस्‍वीरें

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों के लिए यहां क्‍लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप