मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब लगातार कटौती का दौर चल रहा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार मंगलवार को भी कटौती हुई है। पेट्रोल की कीमतों में मंगलवार को 0.20 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। ऐसे में अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें मंगलवार को 79.55 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है, जबकि डीजल की कीमतों में 0.07 पैसे की कटौती हुई है। अब दिल्ली में डीजल 73.78  रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।

वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में मंगलवार को 0.20 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल 85.04 प्रति लीटर बिक रहा है तो डीजल के दाम में 0.08 पैसे की कटौती हुई, जिससे डीजल  77.32 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ कोलकाता, मुंबई और चेन्नई महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों घटी हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में छह सितंबर को पेट्रोल का भाव 79.31 रुपये लीटर था। कच्चे तेल के दाम में तीन सप्ताह से अधिक समय से नरमी का रुख बना हुआ है। कच्चे तेल में नरमी के कारण ही पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है। तेल का आयात सस्ता होने से देश में जहां पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें घटती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अन्य उत्पादों के दामों में भी धीरे-धीरे कमी आएगी।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप