नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले एक सप्ताह के दौरान पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है हालांकि, लगातार छह दिनों तक दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 71.10 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल 65.96 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं और रोजाना की तरह नए दाम सुबह 6 बजे से लागू हुए हैं। 

इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 71.10 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 65.96 रुपये। इसी तरह मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.71 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल 69.11 रुपये प्रति लीटर है। मेट्रो शहरों में शुमार कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 73.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है तो डीजल 67.71 रुपये प्रति लीटर है। 

दिल्ली से बेहद करीब राजस्थान के जयपुर में एक लीटर पेट्रोल 71.64 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है, जबकि डीजल का दाम 68.21 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 73.79 रुपये प्रति लीटर है तो एक लीटर डीजल 69.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड का दाम 73.03 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 63.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा हैं। इसके अलावा, एक हफ्ते के दौरान कीमतें 7 फीसदी तक कम हो गई है, इसीलिए भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीज़ल के दाम भी घट गए हैं।

सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बीते दिन पेट्रोल के दामों में बदलाव नहीं किया था जबकि डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ था। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें टैक्स कम होने की वजह से सभी महानगरों और राज्यों की राजधानियों के मुकाबले काफी कम हैं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप