नई दिल्ली (जेएनएन) दिल्ली विधानसभा की 70 में से 67 सीटें जीतकर सत्ता हासिल करने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वर्ष 2015 से ही अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं, खास तौर कपड़ों और सैंडल के लिए। यूं तो देश के तकरीबन सभी नेता खादी के कपड़े पहनते हैं, खासतौर पर कुर्ता। कार्यक्रम के दौरान तो नेताजी कुर्ते में ही नजर आते हैं, लेकिन दिल्ली के सीएम केजरीवाल आज तक खादी के कुर्ते में नजर नहीं आए, हां उन्हें अनशन के दौरान जरूर कुर्ते-पायजामे में देखा गया था।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर 

इन दिनों केजरीवाल की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें वे पैंट-शर्ट और जूते में नजर आ रहे हैं। यह तय है दिल्लीवालों ने अपने मुख्यमंत्री का ऐसा रूप तो नहीं ही देखा होगा। बता दें कि वे पैंट-शर्ट में चप्पल (सैंडल) में नजर आते रहे हैं, लेकिन इस तस्वीर में तो वे पैंट-शर्ट के साथ जूते पहने भी नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा में है और धूम भी मचाए हुए है। 

जानें तस्वीर की सच्चाई

दरअसल, यह तस्वीर दक्षिण कोरिया की है, जिसमें आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ दक्षिण कोरिया के शहर सियोल में हैं। यहां से अरविंद केजरीवाल की पैंट-शर्ट और पैरों में जूते वाली तस्वीरें सामने आई हैं। ये फोटो सीएम केजरीवाल के सहयोगी नागेंद्र शर्मा ने भी सोशल मीडिया पर साझा की हैं।

ट्वीट में लिखा है- 'दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। जिनकी शर्ट हमेशा बाहर निकली रहती है, हमेशा सैंडल पहने दिखते हैं। आज नौकरी छोड़ने के बाद से पहली बार शर्ट पैंट के अंदर है और पैरों में जूते हैं। एक अत्यंत दुर्लभ तस्वीर सीधे दक्षिण कोरिया के सियोल से। यहां पर बता दें कि दिल्ली और सियोल के बीच शहरी स्तर पर समझौता साइन करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल दक्षिण कोरिया के दौरे पर थे। 

भाजपा ने किया हमला

सीएम केजरीवाल का नया लुक सामने आते ही भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने भी हमला बोला है। गुप्ता ने ट्वीट कर कहा कि 'AAP' का दोहरा चरित्र, CM केजरीवाल मारूति कार में चलकर जनता के सामने सादगी का नाटक करते हैं। वहीं, जब कोरिया की हवाई यात्रा दिल्ली सरकार के ख़र्च पर, तो ख़ुद फ़र्स्ट क्लास और PA साहब बिज़नेस क्लास में यात्रा करते है!

यहां पर बता दें कि दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल काम को लेकर ही नहीं अपने लुक को लेकर भी हमेशा चर्चा में रहे हैं। ऐसे में यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले शुरुआती दौर में सबसे पहले अरविंद केजरीवाल चुनाव प्रचार के दौरान मफलर और चप्‍पल वाला लुक बहुत वायरल हुआ था। इसको लेकर मुख्‍यमंत्री बनने के बाद उनके इस लुक को लेकर कई बार उनकी आलोचना भी हुई थी।

सादगी को लेकर केजरीवाल करा चुके हैं अपनी किरकिरी

फरवरी, 2016 में एक इंजीनियर ने दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल को जूते खरीदने के लिए पैसे भेजे थे, लेकिन दिल्ली के एक युवक ने सीधे जूते ही भेज दिए थे। इसको लेकर किसी को भी हैरत होगी, लेकिन ऐसा हुआ था। दिल्ली में रहने वाले नितिन त्रिपाठी ने ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए केजरीवाल के लिए जूतों का ऑर्डर दे दिया था। दरअसल, नितिन (जो मूल रूप से यूपी के उन्नाव से हैं) ने फेसबुक पर अपने ऑर्डर का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा था कि दिल्ली के सीएम अपनी 3 लाख (सही फिगर: 2 लाख 10 हजार) रुपये की तनख्वाह फिल्में देखने में खर्च करते हैं, और विदेशी राष्ट्रपति से मिलने सैंडल पहनकर जाते हैं। इसलिए उन्हें 499 रुपये के बढ़िया चमड़े वाले जूते खरीदकर भेज दिए हैं। उम्मीद है कि अगली बार जब केजरीवाल को देश का प्रतिनिधित्व करना हो तो वह प्रोटोकॉल के अनुरूप जाएंगे।

गौरतलब है कि फरवरी 2016 में केजरीवाल फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से मिलने गए थे तो सैंडल पहनकर गए थे। इसी सिलसिले में बीती 4 फरवरी को विशाखापत्तनम के एक बिजनसमैन ने भी दिल्ली के सीएम को जूते खरीदने के लिए 364 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भेजा था, और साथ में एक खुला खत भी लिखा था।

Posted By: JP Yadav