नई दिल्ली, एजेंसी। नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध और समर्थन में सोमवार को भी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में प्रदर्शन जारी है। जाफराबाद रोड, भजनपुरा और मौजपुर में हिंसक प्रदर्शन के दौरान दो घरों में आग लगा दी और एक पेट्रोल पंप को फूंक डाला। हिंसा के चलते एक पुलिसकर्मी रतन लाल की मौत हो गई है, जबकि डीसीपी समेत कई अन्य घायल हैं। हिंसक प्रदर्शनों के चलते उत्तर-पूर्वी जिले के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है।  

Delhi CAA Clash:

  • सोमवार को हुई हिंसा के कारण कुल चार लोगों की मौत हो गई है। एएनआइ से मिली जानकारी के अनुसार तीन लोग एवं एक पुलिस वाला शहीद हुआ है।  
  •  
  • हिंसा और उपद्रव के बाद वजीराबाद रोड को खोला गया है। रास्‍ते में बिछे ईंट और पत्‍थर उपद्रवियों के द्वारा की गई हरकतें बयां कर रहे हैं।

  • खुरेजी में प्रदर्शनकारियों ने खाली की सड़क, पुलिस से बातचीत के बाद खुद हटने का फैसला किया।
  • सूत्रों के अनुसार उत्तर-पूर्वी जिले के हिंसा ग्रस्त इलाको में CRPF की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं जिनमें दो कंपनी RAF की है। 
  • केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि उत्तर-पूर्वी जिले में स्थिति काबू में है। सीनियर अधिकारी नजर बनाए हुए है। 
  • मालवीय नगर में रविवार को हुई घटनाओं के मामले में पुलिस 20 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। जबकि अन्य के खिलाफ भी मामला दर्ज हुआ है। 
  • जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। वेलकम मेट्रो स्टेशन के आगे से मेट्रो आगे नहीं जा रही है।
  • सीएम केजरीवाल, उपराज्यपाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय और दिल्ली पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 
  • जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने पर बैठी महिलाओ से मिलने पहुंचे सीलमपुर विधायक अब्दुल रहमान।
  • उत्तर-पूर्वी जिले के दस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

  •  पूर्वी दिल्ली के करावल नगर रोड स्थित शेरपुर चौक पर प्रदर्शनकरियों ने खान मेडिकल स्टोर व कपड़ों के शोरूम में आग लगा दी।

  •  उत्‍तर पूर्व द‍िल्‍ली के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

  • सोमवार को दोपहर में वजीराबाद रोड पर अचानक प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और उन्होंने कई गाड़ियों में आग लगा दी। हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस को भी पीछे हटना पड़ा।
  • जाफराबाद रोड पर सड़क पर उतरकर उपद्रवियों ने फायरिंग कीं और सरेआम पिस्टल लहराई। इस दौरान पुलिस पूरी तरह बेबस दिखी। हिंसक प्रदर्शन में गोकलपुरी में तैनात कांस्टेबल रतनलाल की मौत हो गई। 

  • सोमवार सुबह से ही करावल नगर रोड स्थित शेरपुर चौक पर देर रात हिंसा में आगजनी के बाद लोगों की भीड़ जुटी हुई है और प्रदर्शन कर रहे हैं।  
  • वहीं, डीसीपी उत्तर-पूर्व वेद प्रकाश सूर्या (Ved Prakash Surya DCP (North-East) के मुताबिक, हम लोगों ने दोनों पक्षों से बातचीत की है, अब हालात सामान्य है। हम लगातार दोनों पक्षों से संपर्क में हैं। 

  • मौजपुर में हालात इस कदर खराब हो गए कि 50 मीटर की दूरी पर आमने-सामने नारेबाजी हुई और पुलिस के सामने तलवारें लहराई गईं। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पथराव किया। 

मौजपुर में पत्थरबाजों ने तोड़ी दीवार

मौजपुर में पत्थरबाजों ने एक दीवार तोड़ दी। 1992 में पहली बार यह दीवार टूटी थी, फिर 2007 में सीलिंग को रोकने के लिए इस दीवार को तोड़ा गया था। अब फिर से इस दीवार को तोड़ दिया गया।

घरों से हो रही पत्थरबाजी, टूटे खिड़कियों के शीशे

मौजपुर में कुछ इलाकों में घरों से लोगों ने पत्थरबाजी की, जिससे कई घरों के शीशे टूटने की खबर है। बाबरपुर में दो गुटों के बीच रह-रहकर पत्थरबाजी होती रही। इसमें कई लोगों के घायल होने के खबर है। वहीं, हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। 

  • सोमवार को दिल्ली के नार्थ ईस्ट जिले में रविवार को हुई हिंसा मामले में कुल चार FIR  दर्ज हुई है। रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शनों में कुल 11 लोग घायल हुए हैं। इनमें 10 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इसी के साथ पांच गाड़ियों को भी निशाना बनाया गया, जिनमें दो ऑटो और तीन बाइक हैं।
  • दिल्ली के जाफराबाद और करावलनगर में रविवार को हिंसक प्रदर्शन के बाद सोमवार को CAA के समर्थन में भी प्रदर्शन जारी है। पूर्वी दिल्ली के मौजपुर चौक पर सोमवार सुबह हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया गया है। य़हां पर जय श्रीराम के नारे भी लगाए जा रहे हैं। 
  • पूर्वी दिल्ली के मौजपुर चौक पर महज़ 10 से 15 पुलिसकर्मी तैनात है। सोमवार सुबह पुलिस की व्यवस्था पूरी तरह से फेल नज आ रही है, जिसके दिल में जो आ रहा है वह वो कर रहा है। इस बीच एक युवक की पिटाई की भी खबर है।
  • करावल रोड पर रविवार देर रात हुई हिंसा को देखते हुए हिंसा स्थल के पास रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया है। इस फोर्स में दंगे के समय इस्तेमाल होने वाली मशीनरी को भी तैनात किया गया है, ताकि कोई हिंसा होती हैं तो उस पर काबू पाया जा सके।

  • संभावित बवाल के  मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने जाफराबाद और मौजपुर मेट्रो स्टेशन को सोमवार सुबह से ही बंद कर रखा है। उधर, कुछ इलाकों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 
  • पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संसोधन कानून का समर्थन कर रहे लोगों ने पुलिस बैरिकेड व पत्थरों से बाबरपुर रेड लाइट के पास सड़क बंद की हुई है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। 

  • दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) सीलम पुर से मौजपुर के रास्ते में बैरिकेड लगा दिया  है, जिससे आवागमन बाधित है।  
  • मालवीय नगर के हौजरानी एरिया में सीएए के विरोध में मार्च निकाल रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ बदतमीजी करते हुए धक्‍कामुक्‍की भी की। इस दौरान कई महिला पुलिसकर्मियों को चोट लगी है। धक्‍का मुक्‍की में कई महिला पुलिसकर्मी बैरिकेड पर ही गिर पड़ी।
  • पूर्वी दिल्ली के मौजपुर चौक को सीएए के सर्मथकों ने अभी भी मार्ग बंद किया हुआ है। चौक के पास विक्टर पब्लिक स्कूल है। छोटी कक्षाओं के बच्चों की परीक्षा है, बच्चे परीक्षा देने नहीं जा पा रहे हैं। जो जा रहे हैं प्रदर्शनकारी उनसे कह रहे हैं दूसरे रास्ते से जाओ माहौल खराब है, परीक्षा रद कर दो ज़रूरी नहीं है तो।
  • रविवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में यमुनापार में कई दिनों से चल रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शन ने रविवार को सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया।
  • जाफराबाद रोड पर मौजपुर तिराहे के पास जमकर पथराव और फायरिंग हुई। करीब 4:30 बजे शुरू हुए पथराव में पांच पुलिसकर्मियों सहित 15 से अधिक लोग जख्मी हो गए। इसके बाद देर रात करावल नगर के शेरपुर चौक पर मामूली बात पर हिंसा हुई। यहां पथराव के साथ ही कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।
  • हालात इस कदर अनियंत्रित हो गए कि पुलिस मौके पर पहुंचने के बावजूद बैकफुट पर आ गई और उसे वापस लौटना पड़ गया। उधर, पूर्वी रेंज के संयुक्त पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने दोनों जगह स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया है। साथ ही जाफराबाद में फायरिंग होने की बात से भी इन्कार किया है।
  • जाफराबाद में सीएए के विरोध में डेढ़ माह से सड़क किनारे टेंट लगाकर महिलाएं प्रदर्शन कर रही थीं। शनिवार रात उन्होंने जाफराबाद रोड को बंद कर दिया। रविवार सुबह पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर मौजपुर से सीलमपुर जाने वाले एक रास्ते को खुलवा दिया, लेकिन सीलमपुर से मौजपुर जाने वाला मार्ग बंद रहा। इस बीच प्रदर्शनकारी जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने पर बैठे रहे।

रविवार दोपहर करीब तीन बजे यहां से लगभग 500 मीटर दूर भाजपा नेता कपिल मिश्र पार्षद कुसुम तोमर व अन्य समर्थकों के साथ मौजपुर लाल बत्ती पर सीएए के समर्थन में धरने पर बैठ गए। यहां पर जय श्रीराम और देश के गद्दारों को.. जैसे नारे लगने शुरू हो गए। इस दौरान करीब 100 मीटर दूर मौजपुर तिराहे पर कबीर नगर और कर्दमपुरी से लोग जुटने लगे। उन्होंने सीएए के विरोध में आजादी के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस बीच कपिल मिश्र के धरने पर पथराव किया गया तो कपिल मिश्र के समर्थन में बाबरपुर- मौजपुर से लोग जुटने लगे। देखते ही देखते दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया।

कबीर नगर में छतों से पथराव, कांच की बोतलें भी फेंकीं

कबीर नगर में घरों की छत से लोग पत्थर और कांच की बोतलें फेंकते रहे। स्थिति ऐसी हो गई कि पुलिस की तरफ से लगाए गए बैरिकेड के अलावा डिवाइडर को भी तोड़ दिया गया। पुलिस की मौजूदगी में सीएए समर्थक और विरोधी 100 मीटर की दूरी पर आमने-सामने आधे घंटे तक एक-दूसरे पर पत्थर बरसाते रहे। इसमें जख्मी हो रहे लोगों को पथराव करने वालों ने ही वहां से बाहर निकाला। बाद में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इस बीच विरोधी पक्ष का जो भी व्यक्ति दोनों पक्षों के हाथ आया, उसकी जमकर पिटाई की गई। शाम करीब 6:45 बजे यहां स्थिति नियंत्रण में आ गई।

रात नौ बजे करावल नगर में हिंसा

रात नौ बजे करावल नगर के शेरपुर चौक पर हिंसा हुई। यहां एक दुकान पर चिकन खरीदने के दौरान राकेश गुर्जर नामक युवक का दुकानदार से विवाद हो गया। इसके बाद आसपास के लोग एकत्र हो गए और सांप्रदायिक तनाव हो गया। दोनों गुटों में जबरदस्त मारपीट हुई। तीन ऑटो, दो मोटरसाइकिलों, एक कार सहित यहां खड़े करीब 10 वाहनों में आग लगा दी गई। यहां मुख्य रूप से चांद बाग और मूंगा नगर में रहने वाले लोगों के बीच टकराव हुआ। सूचना मिलने पर पुलिस आने लगी तो उसे शेरपुर चौक तक नहीं पहुंचने दिया गया। रात 12 बजे के बाद तक यहां पथराव चल रहा था। चांद बाग के पास भी सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी रहा। इस घटना को भी सीएए से जोड़कर ही देखा जा रहा है। फिलहाल जाफराबाद के साथ ही करावल नगर क्षेत्र के लोगों में दहशत है।

ये भी पढ़ेंः  CAA Protest Clash: हिंसक प्रदर्शन की वजह दिल्ली के 5 मेट्रो स्टेशन बंद, यातायात पर भी असर

Delhi CAA Clash: मौजपुर में दो गुटों की हिंसा में हेड कांस्टेबल की मौत, DCP समेत 11 पुलिसकर्मी घायल

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस