नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर के साथ पूरे उत्तर भारत में गर्मी शबाब पर पहुंचती दिखाई दे रही है, लेेकिन आने वाले दिनों में इससे राहत भी मिलेगी। दरअसल, अगले सप्ताह की शुरुआत यानी सोमवार से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर दिल्ली-एनसीार के मौसम पर देखने को मिलेगा। इसके चलते मंगलवार और बुधवार को तेज हवा के साथ बरसात भी हो सकती है। इससे तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट आएगी।

शुक्रवार को सुबह दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आया। गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और सोनीपत में तेज हवाए चल रही हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीार के विभिन्न इलाकों में न केवल तेज हवा चलेगी, बल्कि बारिश भी हो सकती है। अनुमान है कि सोनीपत, पानीपत, बागपत, मेरठ, झज्जर, कोसली में अगले कुछ घंटों में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। 

चार दिन और पड़ेगी भीषण गर्मी, फिर मिलेगी राहत

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच दिल्ली वासियों को अभी चार दिन और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है। सोमवार के बाद मौसम में बदलाव आने की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

बृहस्पतिवार को दोपहर के समय लोगों को तीखी धूप का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 22 जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 41 व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

प्रदूषण स्तर समान्य

हवा की गति तेज रहने के चलते दिल्ली के लोगों को सांस लेने के लिए फिर से साफ-सुथरी हवा मिल रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 183 दर्ज किया गया जोकि सामान्य श्रेणी में आता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप